1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. UAE को 1 अरब डॉलर कहां से वापस देगा पाकिस्तान, फूले हाथ-पांव, गिड़गिड़ा रहे इमरान खान !

UAE को 1 अरब डॉलर कहां से वापस देगा पाकिस्तान, फूले हाथ-पांव, गिड़गिड़ा रहे इमरान खान !

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

UAE यानी संयुक्त अरब अमीरात ने पाकिस्तान से अपने पैसे की मांग की है और यह स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान की रकम स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान में जमा में जमा है, यूएई ने पाकिस्तान से अपने एक अरब डॉलर को 12 मार्च तक लौटाने के लिए कहा है, जिसके बाद संयुक्त अरब अमीरात के हाथ पैर फूल गए हैं।

बतादें की पाकिस्तान की इमरान खान सरकार के उच्चाधिकारी और स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के अधिकारी अब UAE से लगातार संपर्क कर रहे हैं क्योंकि स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान में जमा रकम की मैच्योरिटी पूरी हो गई है और यूएई ने अब इसे वापस मांगा है। वहीं अब UAE के पैसे मांगने के बाद खस्ताहाल पाकिस्तान गिड़गिड़ा रहा है कि इतनी बड़ी रकम लौटाने से उसकी इकॉनमी पर असर पड़ेगा जिससे वो और खस्ताहाल हो जाएगा।

पाकिस्तान को अपने एक अरब डॉलर जो करीब 15720 करोड़ पाकिस्तानी रुपये के बराबर है और यूएई की इस मांग के बाद पाकिस्तानी सरकार के हाथ-पांव फूल गए हैं। ये रकम स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान में जमा है। इसे लौटाने की लास्ट डेट 12 मार्च है बतादें कि संयुक्त अरब अमीरात ने यह पैसा इसलिए वापस मांगा है की बैंक में जमा रकम की मैच्योरिटी पूरी हो गई है।

पाकिस्तान सरकार के शीर्ष अधिकारी यूएई के युवराज से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन वहां से उन्हें यूएई से पाकिस्तान के अधिकारियों को कोई भी जवाब नहीं मिल रहा है। पाकिस्तान यूएई के सामने गिड़गिड़ा चुका है कि इतनी बड़ी रकम को लौटाने से उसकी आर्थिक स्थिति गड़बड़ा सकती है।

 

माना जा रहा है की खस्ताहाल पाकिस्तान की आर्थिक हालात किसी से छिपे हुए नहीं है और और पहले से ही भारी कर्ज के बोझ में दबा पाकिस्तान आईएमएफ से लेकर तमाम संस्थाओं और देशों से और ज्यादा कर्ज की मांग करता रहा है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...