1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. अमेरिकी विदेश-रक्षा मंत्री ने की जेलेंस्की से मुलाकात, कही ये बात, पढ़ें

अमेरिकी विदेश-रक्षा मंत्री ने की जेलेंस्की से मुलाकात, कही ये बात, पढ़ें

 रूस-यूक्रेन जंग को 2 महीने से ज्यादा वक्त होने को आया है, लेकिन युद्ध की तपिश कम होने की जगह बढ़ती जा रही है। इसी बीच अमेरिका के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन रविवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मिलने कीव पहुंचे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रूस-यूक्रेन जंग को 2 महीने से ज्यादा वक्त होने को आया है, लेकिन युद्ध की तपिश कम होने की जगह बढ़ती जा रही है। इसी बीच अमेरिका के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन रविवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मिलने कीव पहुंचे।

ब्लिंकन और ऑस्टिन 24 फरवरी को रूसी हमले के बाद यूक्रेन का दौरा करने वाले अमेरिका के पहले सीनियर अफसर हैं। इस दौरान उन्होंने यूक्रेन को 700 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता देने की घोषणा की।

इधर, पेंटागन चीफ लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि यूक्रेन रूस के खिलाफ युद्ध जीत सकता है अगर उसके पास सही उपकरण हों। उन्होंने कहा- यूक्रेन जीत सकता है अगर उनके पास सही उपकरण और समर्थन हो।

वहीं, यूक्रेन के लोकपाल का कहना है कि रूसी हमले में अब तक 213 बच्चों की मौत हो चुकी है, जबकि 389 घायल हैं। कई जगहों पर रेस्क्यू ऑपरेशन अब भी जारी है, इस वजह से मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है।

बीते 24 घंटों में रूसी टैंकों, तोपों, मिसाइलों और विमानों ने करीब 500 ठिकानों को निशाना बनाया। इन हमलों में दस लोग मारे गए हैं और दर्जन भर से ज्यादा घायल हुए हैं। मरने वालों में डोनेस्क की दो नन्हीं बच्चियां भी शामिल हैं। यूक्रेन ने जवाबी हमले में रूसी सेना के दो जनरलों को मारने का दावा किया है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के घोषित कार्यक्रम के अनुसार अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लायड आस्टिन रविवार को कीव नहीं पहुंचे। जेलेंस्की को उनसे भारी हथियार मांगने थे। वेटिकन में ईस्टर के मौके पर प्रार्थना सभा के बाद पोप फ्रांसिस ने कहा, यूक्रेन में हमले रुकने चाहिए। वहां से लोगों का पलायन रुकना चाहिए।

उन्हें हो रही कठिनाइयां खत्म होनी चाहिए। कीव के एक हजार साल पुराने सेंट सोफिया कैथेड्रल से दिए वीडियो संदेश में राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन किसी दुष्टता से पराजित नहीं होगा। उन्होंने ईश्वर से बच्चों की खुशियां लौटाने की प्रार्थना की।

इस बीच अमेरिका, ब्रिटेन और नाटो के अन्य सदस्य देशों ने यूक्रेन को भारी हथियार भेजने के संकेत दिए हैं। अमेरिका की अत्याधुनिक तोपें, बख्तरबंद वाहन और ड्रोन बहुत जल्द यूक्रेन को मिल भी जाएंगे। ब्रिटेन ने कहा है कि पोलैंड सोवियत कालीन टी-72 टैंक यूक्रेन को दे सकता है।

ऐसे इसलिए करना होगा क्योंकि यूक्रेन की सेना सोवियत काल के टैंकों को ही चलाना जानती है। बदले में पोलैंड को अन्य आधुनिक हथियार दिए जाएंगे। रूसी सेना ने यूक्रेन में रविवार को फिर से बड़ा हमला किया।

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेंकोव के अनुसार रूसी सेना ने मध्य यूक्रेन के डेनिप्रो इलाके में विस्फोटक पावडर बनाने वाली फैक्ट्री को क्रूज मिसाइल प्रहार से बर्बाद कर दिया। इसके अतिरिक्त रूसी सेना ने खार्कीव क्षेत्र में बरविंकोव, नोवा दिमित्रीव्का, इवानिव्का, हुसारिव्का और वेलिका कोमिशुवाखा में शस्त्रों और गोला-बारूद के कई ठिकाने हमलों में नष्ट कर दिए हैं

मारीपोल की अजोवस्टाल स्टील फैक्ट्री पर रूसी वायुसेना ने हवाई हमला किया है। फैक्ट्री के ऊपर पहुंचकर कई चक्रों में लड़ाकू विमानों ने बमबारी की। शनिवार को रूसी टैंकों ने भी वहां पर गोलाबारी की थी। इन हमलों का उद्देश्य फैक्ट्री के भीतर जमे करीब दो हजार यूक्रेनी सैनिकों और लड़ाकों को हथियार डालने के लिए मजबूर करना है।

ये सैनिक करीब दो महीने से फैक्ट्री पर काबिज हैं और वहां बनाए मोर्चो से रूसी सेना पर वार कर रहे हैं। यूक्रेनी सेना के प्रवक्ता ओलेक्जेंडर शतुपुन ने कहा है कि खार्कीव, डोनेस्क और लुहांस्क पर रूसी हमले जारी हैं। खार्कीव में पिछले एक सप्ताह से रात-दिन हमले हो रहे हैं। यूक्रेन का यह दूसरा सबसे बड़ा शहर रूसी सीमा से महज 50 किलोमीटर की दूरी पर है

रूस की सेना ने कहा है कि उसने विस्फोटक सामग्री बनाने वाली यूक्रेन की एक फैक्टरी, कई तोपखानों और सैकड़ों अन्य ठिकानों को निशाना बनाया है। रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने रविवार को कहा कि सेना ने मध्य यूक्रेन में नीप्रो क्षेत्र में पावलोहराद के पास विस्फोटक सामग्री बनाने वाली एक फैक्टरी को नष्ट करने के लिए मिसाइल से हमला किया। कोनाशेनकोव ने कहा कि रूसी सेना ने खारकीव क्षेत्र के बरविंकोव, नोवा दिमित्रिवका, इवानिवका, हुसारिवका और वेल्यका कोमिशुवाखा में कई तोपखानों पर हमले किए

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...