1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. ये है दुनिया का सबसे कीमती पेड़, प्राइस जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

ये है दुनिया का सबसे कीमती पेड़, प्राइस जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

This is the world's most precious tree, you will also be surprised to know the price ; पौधा नुमा जापान का पाइन बोन्साई है। पौधे की कीमत करीब 9.66 करोड़ रूपये है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : पृथ्वी पर लाखों-करोड़ों प्रजाति का पेड़-पौधे मौजूद है और सबकी अपनी- अपनी विशेषताएं हैं। लेकिन विश्व में एक ऐसा पेड़ मौजूद है जिसकी कीमत सुनकर लोगों की आंखें फटी की फटी रह जाती हैं। इस पेड़ की न तो ज्यादा उंचाई है और न ही यह ऐसे फल देता है। फिर भी इस पौधे की कीमत करीब 9.66 करोड़ रूपये है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर इसकी कीमत ज्यादा क्यों है? ऐसे में एक कारण सामने आता है। शायद आपके दिमाक में भी वही बात आ गई हो जिसकी हम चर्चा करने जा रहे हैं। यह पौधा नुमा जापान का पाइन बोन्साई है।

बोन्साई के पेड़ बहुत मूल्यवान होते हैं, विशेष रूप से क्योंकि वे जितने बड़े होते हैं उन्हें जीवित रखना कठिन होता है। यही कारण है कि उनकी कीमत वाइन की तरह होती है, जितनी पुरानी वाइन उतनी ज्यादा कीमत और ऐसा ही बोन्साई पेड़ों के साथ होता है। और इसलिए उनकी कीमत जितनी अधिक उम्र में बढ़ती जाती है, ठीक शराब की तरह। इन पेड़ों की कोई भी प्रजाति नहीं होती है लेकिन यह एक कटोरी को पेड़ों को उगाने और तराशने की पुरानी प्राचीन एशियाई कला है।

इनमें सबसे महंगे पेड़ वही है जिनकी दशकों तक देखभाल की जाती है। ये मैच्योरिटी इन पेड़ों की छाल पर साफ नजर आती है। इन पेड़ों में से सबसे महंगे वास्तव में वे हैं जिनकी दशकों तक सबसे अधिक देखभाल की जाती है, यह परिपक्वता पेड़ों की छाल पर किसी को भी आसानी से दिखाई देगी और जिस तरह से यह वर्षों की निरंतर छंटाई, स्टाइल आदि के बाद दिखता है।

यह मूल रूप से एक पूर्ण विकसित पेड़ को छोटा करना है। एक बर्तन के अंदर इसके सार को एक जैसा करना सुनिश्चित करना है। बोन्साई की जड़ों की निरंतर सफाई, शाखाओं की छंटाई, पौधों की रिपोर्टिंग आदि के कारण होता है। इस प्रक्रिया के लिए विशेष रूप से आवश्यक बहुत बड़ी मात्रा में कौशल भी बोन्साई पेड़ की कीमत में एक बड़ी भूमिका निभाता है।

इतिहास और जितने हाथों से यह गुजरता है वह बोन्साई पेड़ की कीमत भी बढ़ा देता है। उदाहरण के लिए एक बोन्साई पेड़ मौजूद है जो 400 साल पुराना है और जापान के यामाकी परिवार द्वारा लगातार काट दिया गया था, यह पेड़ हिरोशिमा और नागासाकी बमबारी से बच गया है और आज भी मौजूद है अगर उस पेड़ को बेचा जाता तो यह भी 1 मिलियन डॉलर के मार्क से आगे निकल जाता क्योंकि इससे जुड़ा लम्बा इतिहास है।

अमेरिकी बागवानी वैज्ञानिक जॉन नाका के अनुसार बोन्साई पेड़ का मूल तत्व इसकी कीमत 1 मिलियन डॉलर से अधिक है क्योंकि पेड़ को बोन्साई की तरह दिखाना नहीं है, बल्कि बोन्साई को पेड़ की तरह दिखाना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...