1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. इस देश ने जानवरों के लिए भी बना दी कोरोना वैक्सीन, अप्रैल में ही शुरू हो जाएगा उत्पादन

इस देश ने जानवरों के लिए भी बना दी कोरोना वैक्सीन, अप्रैल में ही शुरू हो जाएगा उत्पादन

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से निजात पाने के लिए दुनिया के वैज्ञानिक लगातार प्रयास कर रहें हैं। भारत में महामारी दूसरे लहर के साथ तेजी से फैल रहा है। दूसरे लहर में सबसे ज्यादा महाराष्ट्र प्रभावित हुआ है। इसके साथ ही देश के सभी राज्यों की सरकारें महामारी की गंभीरता को देखते हुए कड़े कदम उठा रही हैं। इन सब के बीच एक देश ऐसा भी है, जिसनें जानवरों के लिए भी कोविड-19 की पहली वैक्सीन बनाकर सबकों चौंका दिया है।

जी हां, चौंकिये मत रुस ने जानवरों के लिए कोविड-19 की पहली वैक्सीन बनाकर सबकों आइना दिखा दिया है। आपको बता दें कि इन वैक्सीन के ट्रॉयल फेज में ही जानवरों में एंटीबॉड़ी भी विकसित हो गई है। ट्रॉयल के दौरान कुत्तों, बिल्लियों, खरगोश, लोमड़ियों और नेवले को वैक्सीन दी गई, जिसके बाद उन जानवरों में एंटीबॉडी भी विकसित हो गई है।

आपको बता दें कि रूस ने दुनिया की पहली जानवरों के लिए कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक-V बनाकर दुनिया को हैरत में डाल दिया। रुस द्वारा बनाई गई इस वैक्सीन पर WHO के अलावा कुछ देशों ने इस पर सवाल भी उठाए थे। इस स्थिति में यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि रूस की जानवरों के लिए बनाई गई वैक्सीन पर अन्य देश कैसी प्रतिक्रिया देते हैं।

जानवरों के लिए बनी इस वैक्सीन को कार्नावैक-सीओवी नाम दिया गया है। इसे रोसेलखोजनाजोर कंपनी ने बनाया है। इतना ही नहीं कंपनी का कहना है कि अप्रैल से इसका उत्पादन भी शुरू हो जाएगा। भारत समेत कुछ देशों में जानवरों के कोरोना संक्रमित होने के मामले सामने आए थे। वहीं, WHO ने भी यह अंदेशा जताया था कि इंसानों से पालतू जानवरों में भी कोरोना फैल सकता है। या फिर इनके जरिए इंसानों में संक्रमण आ सकता है। ऐसे में कंपनी का कहना है कि यह वैक्सीन जानवरों को संक्रमण से बचाएगी और म्यूटेशन भी रोकेगी।

रूस में दो बिल्लियों में भी कोरोना पाया गया था। वहीं, डेनमार्क में 1.7 करोड़ मिंस्क को इसलिए मार दिया गया था, क्योंकि उनमें कोरोना वायरस की मौजूदगी का शक था। वहीं, रूस के अलावा ग्रीस, पोलैंड और ऑस्ट्रिया ने इस वैक्सीन को खरीदने के लिए दिलचस्पी दिखाई है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...