1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. इन हमलों को सफलतापूर्वक नाकाम किया जा रहा है: व्लादिमीर पुतिन

इन हमलों को सफलतापूर्वक नाकाम किया जा रहा है: व्लादिमीर पुतिन

 रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई के मद्देनजर उनके देश को पश्चिम की ओर से साइबर हमलों का सामना करना पड़ रहा है

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई के मद्देनजर उनके देश को पश्चिम की ओर से साइबर हमलों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इन हमलों को सफलतापूर्वक नाकाम किया जा रहा है। रूस की सुरक्षा परिषद में शुक्रवार को पुतिन ने कहा कि इस क्षेत्र (साइबर में) में चुनौती और जटिल, गंभीर और विस्तृत हो गई है।

रूस के खिलाफ सूचना क्षेत्र में हमला किया जा रहा है। पुतिन ने कहा कि हम पर साइबर हमला किया जा रहा है। पुतिन ने अधिकारियों को आदेश दिया कि वे उन सूचना और अहम औद्योगिक प्रतिष्ठानों की सटीक सुरक्षा प्रणाली मजबूत करने के लिए कार्य करें, जिनपर देश की रक्षा क्षमता की जिम्मेदारी है और आर्थिक-सामाजिक विकास एवं स्थिरता के लिए जरूरत है।

ब्रिटेन के एक पूर्व जासूस  ने कहा है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन लगातार डॉक्टरों के साथ रहते हैं और अक्सर मीटिंग के दौरान इलाज के लिए ब्रेक लेते हैं। इंडिपेंडेंट के अनुसार, क्रिस्टोफर स्टील ने कहा कि पुतिन की मीटिंग को सेक्‍शन में बांटा गया है, जिससे पुतिन ब्रेक ले सकें। हालांकि उन्होंने कहा कि पुतिन की बीमारी के बारे में पूरी तरह से सटीक जानकारी अभी तक नहीं है।

स्‍टील ने कहा, “और यह बिलकुल साफ है कि वे गंभीर रूप से बीमार हैं, मेरा अर्थ है कि यह कितना लाइलाज है, यह अभी स्पष्ट नहीं है। हम पूरी तरह से निश्चित नहीं हो सकते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से इस समय रूस के शासन पर बहुत गंभीर प्रभाव डाल रहा है।”

LBC Radio ने स्टील को यह कहते हुए उद्धृत किया है कि पुतिन क्रेमलिन में कमजोरी दिखाने से बचने की कोशिश कर रहे हैं। उन्‍होंने इसे शार्क पूल जैसा बताया है. उन्‍होंने कहा, “रूसी क्रेमलिन एक शार्क पूल की तरह है, वे सभी तैरते हैं और अगर वे पानी में खून की गंध पाते हैं या पानी में खून का स्वाद लेते हैं तो वे लड़ना शुरू कर देते हैं।

सबसे नई टिप्‍पणी रूसी राष्ट्रपति के स्वास्थ्य के बारे में बढ़ती अटकलों के बीच आई है, जिसमें एक अज्ञात रूसी कुलीन को  कथित तौर पर यह कहते हुए रिकॉर्ड किया है कि पुतिन “रक्त कैंसर से बेहद बीमार हैं।” अमेरिकी पत्रिका न्यू लाइन्स द्वारा प्राप्त एक रिकॉर्डिंग में अज्ञात कुलीन को पश्चिमी पूंजीपति के साथ पुतिन के स्वास्थ्य पर चर्चा करते हुए सुना गया। एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में बुधवार को कहा कि पुतिन ने हाल ही में अपने पेट से तरल पदार्थ निकालने के लिए सर्जरी करवाई थी। ऑपरेशन ठीक और जटिलताओं के बिना हो गया।

 

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...