1. हिन्दी समाचार
  2. विज्ञान
  3. यहाँ नही चलता ग्रैविटी का ज़ोर, हवा मे उडती है चीजें

यहाँ नही चलता ग्रैविटी का ज़ोर, हवा मे उडती है चीजें

किसी भी चीज़ को हवा मे उछालो तो वह नीचे आकर गिरती है। कुछ अगर ऊपर से फेंका जाये तो वह ग्रैविटी के कारण धरती पर आकर ही रुकेगा। लेकिन क्या कभी ऐसा देखा है कि कुछ हवा में उछाला जाये और वह वहीं हवा मे अटक जाये।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: अनुष्का सिंह

नई दिल्ली:  किसी भी चीज़ को हवा मे उछालो तो वह नीचे आकर गिरती है। कुछ अगर ऊपर से फेंका जाये तो वह ग्रैविटी के कारण धरती पर आकर ही रुकेगा। लेकिन क्या कभी ऐसा देखा है कि कुछ हवा में उछाला जाये और वह वहीं हवा मे अटक जाये। जी हाँ, आज हम आपको ऐसी ही एक जगह के बारे मे बताऐंगे जहाँ यह गुरुतवाकर्षण का फंडा बिल्कुल काम नही करता। और वहाँ सारी चीज़े हवा मे उड़ती नज़र आती हैं।

हम बात कर रहे हैं अमेरिका के हूवर डैम की, हूवर डैम- एक ऐसी जगह जहाँ ग्रेविटी बिल्कुल काम नहीं करती। बल्कि यहाँ कोई भी चीज फेंकने पर हवा में उड़ने लगती है। अगर हूवर डैम के ऊपर खड़ा होकर कोई शख्स बोतल से पानी नीचे फेंकता है तो यह पानी जमीन पर नहीं गिरता, बल्कि हवा में उड़ने लगता है।

यह डैम अमेरिका के नेवादा तथा एरिजोना राज्य के बॉर्डर पर स्थित है। खबरो के मुताबिक इस जगह पर ग्रेविटी काम न करने का कारण हूवर डैम की बनावट को बताया जाता है। हूवर डैम 221.4 मीटर ऊंचा और 379 मीटर लंबा है। इसकी आकृति धनुष की तरह है। सबसे अहम बात है कि यहां हर समय तेज हवाएं चलती रहती हैं। इस कारण हवा डैम की दीवार से टकराकर ऊपर की ओर बहती है।

वैज्ञानिक मानते हैं कि हूवर डैम की ऊंचाई और धनुष के आकार में बने होने की वजह से चलने वाली हवा दीवार से टकराकर ऊपर की तरफ चलती है। इस कारण हूवर डैम के ऊपर से नीचे फेंकी गई चीजें जमीन पर नहीं गिरतीं बल्कि हवा में उड़ती रहती हैं। इस डैम का निर्माण 1931 से 1936 के बीच हुआ था। अमेरिका के 31वें राष्ट्रपति हर्बर्ट हूवर के नाम पर इस डैम का नाम रखा गया है। यह जिस कोलोराडो नदी पर बना है, उसकी लंबाई 2334 किलोमीटर है। तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट ने इस बांध को 30 सितंबर, 1935 को अमेरिका को समर्पित किया था।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...