1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. इस्लाम धर्म छोड़कर हिंदू धर्म अपनाएंगी इस देश की पूर्व राष्ट्रपति की बेटी, जानें कौन है वो

इस्लाम धर्म छोड़कर हिंदू धर्म अपनाएंगी इस देश की पूर्व राष्ट्रपति की बेटी, जानें कौन है वो

The daughter of the former President of this country will adopt Hinduism after leaving Islam; सीएनएन इंडोनेशिया की रिपोर्ट के मुताबिक, सुकमावती की दादी इदा अयू नयोमान राई श्रीमबेन हिंदू बनने के इस फैसले के लिए काफी हद तक वजह बनी हैं।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली: धर्मांतरण को लेकर दुनिया के हर कोने से ऐसी कई खबर सामने आती है, जिसमें जबरन लोगों का धर्म परिवर्तन कराया जाता है। खासकर एक विशेष वर्ग में। लेकिन इस देश की पूर्व राष्ट्रपति की बेटी ने बिना किसी दबाव के आज अपना धर्म परिवर्तन करेंगी। जिससे उन्होंने ये साबित कर दिया कि हिंदू धर्म में लोगों को आस्था क्यों है।

इस्लाम धर्म छोड़कर अपनाया हिंदू धर्म

आपको बता दें कि ये मामला इंडोनेशिया का है, जहां के पूर्व राष्‍ट्रपति सुकर्णो की बेटी सुकमावती सुकर्णोपुत्री एक बड़े घटनाक्रम में इस्‍लाम धर्म को छोड़कर हिंदू धर्म अपनाने जा रही हैं। बताया जा रहा है कि सुकमावती आज यानि मंगलवार को हिंदू धर्म अपनाएंगी। इसके लिए बाली में सुकर्णो सेंटर हेरिटेज एरिया में एक पारंपरिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। बाली में हिंदू धर्म से जुड़े कई मंदिर हैं और दुनियाभर से लोग इसे देखने आते हैं।

सुकमावती के वकील ने दी जानकारी

सीएनएन इंडोनेशिया की रिपोर्ट के मुताबिक, सुकमावती की दादी इदा अयू नयोमान राई श्रीमबेन हिंदू बनने के इस फैसले के लिए काफी हद तक वजह बनी हैं। सुकमावती के वकील ने मीडिया के इस फैसले की जानकारी दी और कहा कि उन्‍हें हिंदू धर्म की काफी वृहद जानकारी है। यही नहीं सुकमावती हिंदू धर्म की सभी सिद्धांतों और परंपराओं से पूरी तरह से वाकिफ हैं।

सुकमावती के खिलाफ ईशनिंदा का मामला दर्ज

सुकमावती अभी 70 साल की हैं और सुकर्णो की तीसरी बेटी हैं। उनसे छोटी पूर्व राष्‍ट्रपति मेगावती सुकर्णोपुत्री हैं। वह इंडोनेशिया नैशनल पार्टी की संस्‍थापक भी हैं। उन्‍होंने कांजेंग गुस्‍ती पानगेरान अदिपति आर्या से शादी की थी लेकिन वर्ष 1984 में उनका तलाक हो गया था। वर्ष 2018 में सुकमावती पर एक ऐसी कविता कहने का आरोप लगा था जिससे इस्‍लाम का अपमान हुआ।

सुकमावती ने मांगी थी माफी

यही नहीं इंडोनेशिया के कट्टरपंथी मुस्लिम समूहों ने सुकमावती के खिलाफ एक ईशनिंदा का केस दर्ज कराया था। इसके बाद सुकमावती ने माफी मांगी थी। इंडोनेशिया में इस्‍लाम सबसे बड़ा धर्म है। यही नहीं दक्षिणपूर्वी एशियाई देश में दुनिया की सबसे ज्‍यादा मुस्लिम आबादी रहती है। इंडोनेशिया के बाली द्वीप पर बड़ी संख्‍या में हिंदू भी रहते हैं। यहां कई मंदिर बने हैं और रामायण का मंचन होता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...