1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. ब्रिटेन के अगले पीएम बन सकते हैं भारतीय मूल के ऋषि सुनक, पढ़ें पूरी खबर..

ब्रिटेन के अगले पीएम बन सकते हैं भारतीय मूल के ऋषि सुनक, पढ़ें पूरी खबर..

 ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की रेस में पूर्व वित्त मंत्री भारतीय मूल ऋषि सुनक का नाम सबसे आगे चल रहा है। लेकिन कार्यवाहक ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने कथित रूप से अपने सहयोगियों से कहा है कि वे किसी का भी समर्थन करें लेकिन ऋषि सुनक का नहीं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की रेस में पूर्व वित्त मंत्री भारतीय मूल ऋषि सुनक का नाम सबसे आगे चल रहा है। लेकिन कार्यवाहक ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने कथित रूप से अपने सहयोगियों से कहा है कि वे किसी का भी समर्थन करें लेकिन ऋषि सुनक का नहीं। ब्रिटेन में कैसे चुना जाता है पीएम ? कितने राउंड की वोटिंग के बाद फाइनल होता है नाम । तो वहीँ कौन हैं ऋषि सुनक सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के बोरिस जॉनसन ने सात जुलाई को पार्टी के नेता के तौर पर इस्तीफा दे दिया था।

बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद प्रधानमंत्री की तलाश की जा रही है। ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री चुनने को लेकर चुनावी प्रक्रिया का दौर जारी है। देश के नए प्रधानमंत्री के लिए चुनाव में भारतवंशी और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनकइस रेस में अपनी बढ़त बनाए हुए हैं।

पीएम की रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक की दावेदारी काफी मजबूत हो गई है। पहले दौर के लिए 8 लोगों के नाम पर मुहर लगी थी। सांसदों के समर्थन के आधार पर धीरे-धीरे ये नेता रेस से बाहर निकलते जाएंगे।य़ भारतीय मूल की सुएला ब्रेवमैन भी पीएम पद के लिए इस रेस से बाहर हो गई हैं।

ब्रिटेन में फिलहाल चुनाव पीएम पद का न होकर पार्टी के नेता का चुनाव हो रहा है. इस चुनाव प्रक्रिया के जरिए यह तय होगा कि आखिर कंजर्वेटिव पार्टी का अगला नेता कौन होगा. इसमें कई राउंड की वोटिंग होती है।

चुनाव के जरिए तय किया जाता है कि पार्टी के किस दावेदार को सबसे अधिक सांसदों का समर्थन है। वही कंजर्वेटिव पार्टी का नेता चुना जाएगा, वही अंत में प्रधानमंत्री पद की गद्दी पर बैठेगा। ब्रिटेन में सबसे पहले कंजर्वेटिव प्रमुख की दौड़ के लिए उम्मीदवारों का फैसला होता है।

इस दौड़ में वही शामिल होतें हैं जिन्हें 20 टोरी सासंदों का समर्थन हासिल होता है. चुनाव के पहले दौर के लिए 8 लोगों के नाम सामने आए थे। पहले राउंड में जिस भी उम्मीदवार को 30 से कम वोट मिलते हैं वो इस रेस से बाहर हो जाता है। ये सिलसिला उस वक्त तक चलता रहता है जब तक दो उम्मीदवार नहीं बचते हैं। जब सिर्फ दो उम्मीदवार रह जाते हैं तो दोनों देशभर में प्रचार अभियान के जरिए पार्टी के सदस्‍यों से वोट मांगेंगे। कंजर्वेटिव पार्टी के देशभर में करीब पौने दो लाख कार्यकर्ता हैं। ब्रिटेन में कई राउंड की वोटिंग के बाद अंत में बचे दो प्रत्याशी जनता के सामने अपना एजेंडा बताते हैं और पार्टी के सदस्यों से वोट की अपील करते हैं। दोनों उम्मीदवारों में जो भी पार्टी का नेता बनेगा, वही देश का अगला प्रधानमंत्री भी होगा। बोरिस जॉनसन की सरकार में वित्त मंत्री रहे भारतवंशी ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की रेस में सबसे आगे हैं।

वोटिंग के दूसरे दौर में भी उन्हें सबसे अधिक वोट मिले थे, जबकि पेनी मोडोर्ट दूसरे स्थान पर काबिज रही कौन हैं ऋषि सुनक  ऋषि के पूर्वज पंजाब से हैं और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति जाने-माने उद्योगपति और इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं।

इंग्लैंड में ऋषि सुनक का पॉलिटिकल करियर बेहद शानदार रहा है। पिछली बार भी वह प्रधानमंत्री की रेस में सबसे आगे थे, लेकिन अंतिम समय बोरिस जॉनसन को पीएम चुन लिया गया। इस बार उनके पीएम बनने के चांस सबसे ज्यादा हैं।

ऋषि सुनक ने 2014 में पहली बार राजनीति में कदम रखा। 2015 में उन्होंने रिचमंड से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। 2017 में उन्होंने एक बार फिर जीत मिली। 13 फरवरी 2020 में इंग्लैंड के वित्त मंत्री बनें। बुधवार को उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

बोरिस जॉनसन के इस्तीफे की खबर आने के बाद ब्रिटिश पीएम की रेस में सबसे आगे ऋषि सुनक का नाम चल रही है। अगले एक से दो दिनों में अगले ब्रिटिश पीएम का नाम तय हो जाने की संभावना है।सुनक का समर्थन कर रहे टोरी सांसद रिचर्ड होल्डेन ने कहा कि उम्मीद है कि हम आगे बढ़ेंगे।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...