1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. नहीं रहे राफेल बनाने वाली कंपनी के मालिक, हेलिकॉप्टर क्रैश में गंवाई अपनी जान

नहीं रहे राफेल बनाने वाली कंपनी के मालिक, हेलिकॉप्टर क्रैश में गंवाई अपनी जान

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: आधुनिक लड़ाकू विमान राफेल के मालिक ओलिवियर दसॉ की दुर्घटना में मौत हो गई। ओलिवियर दसॉ फ्रांस के पूंजीपतियों में से और एक संसद के सदस्य राजनेता थे। उनकी उम्र 69 साल थी। ओलिवियर छुट्टियां मानाने गये थे,लौटते वक्त उनका निजी हेलिकॉप्टर नॉर्मंडी दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उनकी मौत हो गई। उनके मौत की दुखद सूचना राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने देते हुए शोक जताया है।

फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्विटर उनके मौत की सूचना देते हुए कहा कि “ओलिवियर दसॉ फ्रांस से प्यार करते थे। उन्होंने उद्योगपति, स्थानीय निर्वाचित अधिकारी, कानून निर्माता, वायु सेना के कमांडर के तौर पर देश की सेवा की। उनका आकस्मिक निधन एक बहुत बड़ी क्षति है। उनके परिवार और प्रियजनों के प्रति गहरी संवेदना।”

साल 2002 से ओलिवियर लेस रिपब्लिक पार्टी के विधायक थे। ओलिवियर के दो भाई और बहन थी, ओलिवियर अपने परिवार के उत्तराधिकारी भी थे। आपको बता दें कि उनके दादा मार्सेल, एक विमानिकी इंजीनियर और प्रतिष्ठित आविष्कारक थे। उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान फ्रांसीसी विमानों में इस्तेमाल किया जाने वाला एक प्रोपेलर विकसित किया था जो आज भी विश्वभर में प्रसिद्ध है।

आलिवियर साल 2020 फोर्ब्स की अमीरों की सूची के में  डसॉल्ट को अपने दो भाइयों और बहन के साथ दुनिया का 361वां सबसे अमीर बताया गया था। उन्होंने अपनी राजनीतिक भूमिका के कारण किसी भी तरह के हितों के टकराव से बचने के लिए डसॉल्ट बोर्ड से अपना नाम वापस ले लिया था। ओलिविरय की अकस्मात मृत्यु हो गई।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...