1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. नेतन्याहू को लगा झटका, इस्राइल में बेनी गैंट्ज को सरकार बनाने का न्योता

नेतन्याहू को लगा झटका, इस्राइल में बेनी गैंट्ज को सरकार बनाने का न्योता

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

इस्राइल के राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन ने इस महीने हुए चुनावों के तहत रविवार को विपक्षी नेता बेनी गेंट्ज को नई सरकार बनाने का पहला न्योता दिया गया हैं। इससे कार्यवाहक प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के लिए बड़ा संकट माना जा रहा हैं। इससे पहले राष्ट्रपति ने दोनों नेताओं को आपात बैठक बुलाकर पिछले एक साल से हो रहे राजनीतिक गतिरोध को सुलझाने का प्रयास किया था।

रविवार देर शाम राष्ट्रपति कार्यालय में बेनी को पहला मौका दिए जाने की घोषण की गई थी। राष्ट्रपति ने यह घोषणा दोनों दलों के नेताओं से सलाह कर की गई । देश में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुुए राजनीतिक दलों पर गतिरोध तोड़ने का दबाव बन गया था।

बताते चले कि देश में राष्ट्रपति ही उस उम्मीदवार को नियुक्त करते है। जिसे वे संसदीय बहुमत हासिल कर सरकार गठित करने के लिए ज्यादा उपयुक्त मानते है। मार्च को हुए चुनाव परिणामों के बाद रिवलिन के लिए बेहद कठिन हो गया था।

बताते चले कि नेतन्याहू की लिकुद पार्टी सबसे बड़े दल के तौर पर है। लेकिन बावजूद छोटी धार्मिक और राष्ट्रवादी पार्टियों के सहयोग के बावजूद 61 सीट का संसदीय बहुमत पाने में पीछे रह गई है। वही दूसरी तरफ विपक्षी पार्टियों के पास 62 सीटों का संयुक्त बहुमत है।

नेतन्याहू के विपक्षी पार्टियों ने ही रिवलिन से बेनी गेंट्स को नामित प्रधानमंत्री बनाए जाने के लिए कहा था। लेकिन विपक्षी दलों में आपसी फूट के चलते बेनी के लिए सरकार चला पाने के आसार कम ही है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...