1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. अफ्रीकी देश सिएरा लियोन में भीषण धमाका, 90 से अधिक लोगों की मौत, सैकड़ों घायल

अफ्रीकी देश सिएरा लियोन में भीषण धमाका, 90 से अधिक लोगों की मौत, सैकड़ों घायल

Massive explosion in African country Sierra Leone, more than 90 people killed, hundreds injured; अफ्रीकी देश सिएरा लियोन की राजधानी में भीषण धमाका। धमाके में 90 से अधिक लोगों की मौत। धमाके में सैकड़ों घायल।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : अफ्रीकी देश सिएरा लियोन की राजधानी फ्रीटाउन में हुए भीषण धमाके ने 90 से अधिक लोगों की जान ले ली। वहीं 100 से ज्यादा लोग घायल भी हुए हैं। बताया जा रहा है कि यह धमाका शहर से व्यस्ततम इलाके में खड़े एक तेल टैंकर में दूसरे वाहन के टकराने से हुआ है। स्थानीय मीडिया में प्रसारित फुटेज में धमाके के आसपास के इलाकों में भीषण काला धुआं और लोगों की लाशें दिख रही हैं। राहत और बचाव में पुलिस और स्थानीय प्रशासन की कई टीमों को तैनात किया गया है।

राष्ट्रपति और मेयर ने जताया दुख

सियरा लियोन के राष्ट्रपति जूलियस माडा बायो ने कहा कि वह इस दुखद आग और जीवन के भारी नुकसान से बहुत परेशान हैं। एक ट्वीट में, उन्होंने कहा कि उनकी सरकार प्रभावित परिवारों की सहायता करने के लिए सब कुछ करेगी। फ़्रीटाउन के मेयर यवोन अकी-सॉयर ने भी इस हादसे को बेहद दुखद बताया है। उन्होंने यह भी कहा कि अभी तक हमें मृतकों या घायलों की निश्चित संख्या की जानकारी नहीं मिल सकी है।

100 से अधिक लोगों के मौत की संभावना

उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट में 100 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की आशंका जताई है। हालांकि, आधिकारिक रूप से अभी तक इस संख्या की पुष्टि नहीं की जा सकी है। इसके बावजूद स्थानीय न्यूज चैनलों ने घटनास्थल पर मौजूद अधिकारियों के हवाले से 90 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। सरकारी मुर्दाघर के मैनेजर ने बताया कि अभी तक उनके पास 91 लोगों के शव पहुंच चुके हैं।

अस्पतालों में इलाज के लिए सैकड़ों लोग भर्ती

देश के उप स्वास्थ्य मंत्री अमारा जंबाई ने बताया कि राजधान के अस्पतालों और क्लीनिकों में इलाज के लिए 100 से अधिक लोगों को भर्ती कराया गया है। पीड़ितों में वे लोग शामिल थे जो टूटे हुए वाहन से ईंधन लीक करने के लिए इकट्ठा हुए थे। सियरे लियोन की राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी की प्रमुख ब्रिमा ब्यूरेह सेसे ने स्थानीय मीडिया को बताया कि यह घटना एक बहुत भयानक आपदा है।

व्यस्त मार्केट में हुआ धमाका

माना जाता है कि विस्फोट शहर के वेलिंगटन क्षेत्र में व्यस्त चोइथराम सुपरमार्केट के बाहर शुक्रवार को लगभग रात 10 बजे (GMT) पर हुआ। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस धमाके में लोगों से भरी एक बस पूरी तरह से जल गई, जबकि सड़कों पर फ्यूल लीक होने से आस-पास की दुकानें और बाजार के स्टॉल आग की चपेट में आ गए।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...