1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. किम जोंग उन ने अमेरिका-दक्षिण कोरिया को चेताया, उत्‍तर कोरियाई तनाशाह किम जोंग उन ने दी धमकी

किम जोंग उन ने अमेरिका-दक्षिण कोरिया को चेताया, उत्‍तर कोरियाई तनाशाह किम जोंग उन ने दी धमकी

उत्‍तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच एक बार फिर से माहौल गरम हो गया है। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने धमकी दी है कि वह अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ संभावित सैन्य संघर्षों में अपने परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने को तैयार हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

उत्‍तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच एक बार फिर से माहौल गरम हो गया है। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने धमकी दी है कि वह अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ संभावित सैन्य संघर्षों में अपने परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने को तैयार हैं।

किम ने दावा है कि उनके प्रतिद्वंद्वी कोरियाई प्रायद्वीप को युद्ध की कगार पर धकेल रहे हैं। किम ने 1950-53 के कोरियाई युद्ध की समाप्ति की 69वीं वर्षगांठ पर पूर्व सैनिकों को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की।

इस भाषण का उद्देश्य महामारी से संबंधित आर्थिक कठिनाइयों से जूझ रहे देश में आंतरिक एकता को बढ़ावा देना है। कुछ पर्यवेक्षकों का कहना है कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ उत्तर कोरिया की धमकियां बढ़ सकती हैं, क्योंकि दोनों सहयोगी देश अपने सैन्य अभ्यास को विस्तार देने की योजना बना रहे हैं, जिसे उत्तर कोरिया आक्रमण के अभ्यास के तौर पर देखता है।

किम ने बुधवार को भाषण में कहा, ‘हमारे सशस्त्र बल किसी भी संकट से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं और हमारे देश की परमाणु युद्ध क्षमता भी पूरी तरह तैयार है।’ उन्होंने अमेरिका पर अपनी शत्रुतापूर्ण नीतियों को न्यायसंगत ठहराने के लिए उत्तर कोरिया की ‘खराब तस्वीर पेश करने’ का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि अमेरिका-दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास अमेरिका के ‘दोहरे मानदंड’ के प्रतीक हैं, क्योंकि वह उत्तर कोरिया की नियमित सैन्य गतिविधियों को उकसावे या धमकियों के तौर पर दिखाता है।

दरअसल, वह उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों के संदर्भ में बात कर रहे थे। किम ने दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति यून सुक यिओल को ‘उन्मादी’ बताया, जो पूर्व के दक्षिण कोरियाई नेताओं से भी आगे निकल गए हैं और कहा कि यून की रूढ़िवादी सरकार का नेतृत्व ‘गुंडे’ कर रहे हैं। उत्‍तर कोरिया के तानाशाह अक्‍सर अपने परमाणु हथियारों की धमकी देते रहते हैं।

अभी हाल ही में अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास से उत्तर कोरिया भड़क गया था। उत्तर कोरिया ने चेताते हुए कहा था कि अगर उसके खिलाफ संयुक्त सैन्य अभ्यास समेत शत्रुतापूर्ण रवैया बंद नहीं किया गया तो उन्हें अप्रत्याशित चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण की खबरों के बाद अमेरिका ने भी चेतावनी दी थी कि अगर उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया तो उसे करारा जवाब दिया जाएगा।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...