1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. ईरान ने की अपनी गलती कबूल, इंसानी भूल के कारण यूक्रेन का विमान मार गिराया

ईरान ने की अपनी गलती कबूल, इंसानी भूल के कारण यूक्रेन का विमान मार गिराया

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

ईरान की राजधानी तेहरान से उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद क्रैश हुए यूक्रेन के विमान को मार गिराने की जिम्मेदारी ईरान ने ले ली है। ईरान सरकार की ओऱ से जारी एक बयान में कहा गया कि ईरानी मिसाइलों ने ही विमान को गलती से निशाना बना दिया था। ईरान के विदेश मंत्री ने इसकी पुष्टि करते हुए खेद जताया है। आपको बता दें की इस विमान हादसे में 176 यात्रियों की मौत हो गई थी। जिनमें ईरान के 82 और कनाडा के 63 नागरिक थे। इस हादसे पर अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन पहले ही गलती से विमान को मार गिराए जाने की बात कर रहे थे।

ईरानी प्रशासन ने एक बयान जारी कर कहा कि यूक्रेन का विमान मानवीय भूल के कारण निशाने पर आ गया औऱ इस हादसे में विमान में सवार सभी लोगों की मौत हो गई। शुरूआत में विमान हादसे का कारण ईरान ने तकनीकी खामी बताया था।

दूसरी तरफ विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने ट्वीट ने किया कि, दुखी करनेवाला दिन है। आर्मी की शुरूआती जांच में सामने आया है कि अमेरिका के हमले के वक्त मानवीय भूल की वजह से हादसा हुआ।

आपको बताते चलें कि, इससे पहले ईरान ने हादसे के दो दिन बाद तक विमान पर मिसाइल से टकराने की बात से इनकार किया। बीते गुरुवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने खुफिया सूत्रों के हवाले से दावा किया था कि विमान ईरान की मिसाइल टकराने से ही दुर्घटनाग्रस्त हुआ।

ईरान ने पहले दोनों नेताओं से इन दावों के सबूत सौंपने के लिए कहा, लेकिन शनिवार को ईरानी सरकार ने गलती कबूल ली। यूक्रेन का विमान 8 जनवरी को दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। इसमें 176 लोग मारे गए थे। 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...