1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. थाईलैंड में राजशाही खत्म करने की मांग कहा नया संविधान बने साथ ही प्रधान मंत्री प्रथु चान-ओखाजो को हटाने की मांग

थाईलैंड में राजशाही खत्म करने की मांग कहा नया संविधान बने साथ ही प्रधान मंत्री प्रथु चान-ओखाजो को हटाने की मांग

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

थाईलैंड में राजशाही को खत्म किए जाने की मांग जोरशोर से उठाई जा रही है. प्रदर्शनकारियों ने राजशाही के सुधार की मांग के साथ साथ ही प्रधान मंत्री प्रथु चान-ओखाजो को हटाने, एक नए संविधान की मांग के साथ चुनाव करवाने के लिए भी मांग की.

राजधानी बैंकॉक में ग्रांड पैलेस के पास थाई लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों द्वारा रखी गई एक पट्टिका को रखे जाने के 24 घंटे से भी कम समय में पुलिस ने वहाँ से हटा दिया है. इस पट्टिका में घोषणा की गई थी कि थाईलैंड जनता का है, राजा का नहीं

प्रदर्शनकारियों ने यहां एक पट्टिका लगाई थी. पुलिस ने सोमवार को चेतावनी दी कि वे इस पट्टिका के पीछे के प्रतीकात्मक इशारे को समझते हुए उन लोगों पर कार्यवाही कर सकते हैं जिन्होंने इसे यहाँ लगाया है.

प्रदर्शनकारियों ने यहां पट्टी लगाई और उसपर लिखा- थाईलैंड राजा का नहीं, जनता का है. यह पट्टी बीते रविवार को हुए एक बड़े प्रदर्शन के दौरान लगाई गई थी.

विरोध के बाद लोग पट्टिका के बगल में तस्वीरें लेने के लिए कतार में खड़े हो गए जिसमें लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों द्वारा अपनाई गई तीन-उंगली की सलामी देने वाले हाथ भी थे.

नई पट्टिका 1932 में पूर्ण राजशाही के अंत की याद दिलाती है जिसे 2017 में थाईलैंड के वर्तमान राजा वजिरालोंगकोर्न के सिंहासन पर बैठने के बाद शाही महल के बाहर से हटा दिया गया था.

प्रमुख दक्षिणपंथी राजनेता वारॉंग देचिगितविग्रोम ने रविवार को कपट्टिका लगाए जाने अनुचित करार देते हुए कहा कि पट्टिका लगाना ठीक कदम नहीं था और राजा किसी भी तरह की राजनीति से ऊपर है.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...