1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. जहां से निकल कोरोना ने मचाई पूरी दुनिया में तबाही, वहां कल से खुल रहे हैं सभी स्कूल

जहां से निकल कोरोना ने मचाई पूरी दुनिया में तबाही, वहां कल से खुल रहे हैं सभी स्कूल

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

चीन के जिस वुहान शहर से निकले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है, अब वहां सबकुछ सामान्य हो गया है। वुहान में मंगलवार से सभी स्कूल और किंडरगार्टन खोल दिए जाएंगे। न्यूज एजेंसी रॉयर्ट्स ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से यह खबर दी है।

स्थानीय सरकार ने शुक्रवार को ऐलान किया था कि चीन के हुबेई प्रांत में स्थित वुहान शहर के 2,842 शैक्षणिक संस्थानों के लगभग 14 लाख छात्रों के लिए स्कूल के दरवाजे खुलने के लिए तैयार हैं। इतना ही नहीं, आज यानी सोमवार से वुहान यूनिवर्सिटी भी खुल गया है।

वुहान के स्थानीय प्रशासन ने कहा कि उसने ऑनलाइन शिक्षण पर वापस लौटने के लिए इमरजेंसी योजनाओं को तैयार किया है, ताकि जोखिम का स्तर बदल जाए। स्कूल खोले जाने के मद्देनजर छात्रों को मास्क पनहकर स्कूल आने को कहा गया है। इतना ही नहीं, पब्लिक ट्रांसपोर्ट से बचने को भी कहा गया है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, प्रशासन द्वारा स्कूलों को रोग नियंत्रण उपकरणों के स्टॉक रखने को कहा गया है। साथ ही इस नए प्रकोपों से बचने में मदद हेतू अभ्यास और प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने का आदेश दिया है। बच्चों को भीड़ इकट्ठा करने से बचने और रोजाना हेल्थ रिपोर्ट जमा करने के निर्देश दिए गए हैं। जिन विदेशी छात्रों और शिक्षकों को स्कूल से नोटिस नहीं भेजा गया है, उन्हें वापस आने की अनुमति नहीं दी होगी।

गौरतलब है कि दुनियाभर में वुहान में पहली बार वायरस का पता चला। इस कोरोना वायरस से चीन में 85,013 पॉजिटिव मामले सामने आए और 4,634 लोगों की मौत हुई।  यहां भी करीब दो महीने से अधिक समय तक लॉकडाउन जारी रहा।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...