1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. भारत ने 90 करोड़ का आर्थिक पैकेज देकर अपने पड़ोसी देश की सहायता

भारत ने 90 करोड़ का आर्थिक पैकेज देकर अपने पड़ोसी देश की सहायता

श्रीलंका आर्थिक संकट में तो झूज ही रहा था। अब देश में आर्थिक संकट के साथ-साथ विदेशी मुद्रा में भी कमी होने लगी। भारत करेगा अर्थिक मदद। श्रीलंका को देगा 90 करोड़ डॉलर की सहायता दी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

श्रीलंका(shrilanka) में अब एक और भारी संकट आन पड़ा है। जैसा की हम सब जानते है बीते कुछ दिनों से श्रीलंका की आर्थिक स्थिति बिगड़ी हुई है। ऐसे में देश के इस संकट से बचने के लिए श्रीलंका भारत से मदद की गुहार लगा रहा है। आपको बता दें कि आर्थिक परेशानी से ग्रस्त श्रीलंका अब विदेशी मुद्रा की कमी से भी जूझ रहा है। जानकारी के मुताबिक भारत करोड़ो का आर्थिक पैकेज देकर अपने पड़ोसी देश की सहायता करेगा। श्रीलंका भारतीय कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन से मदद लेने के दावे कर रहा है।

यह भी पढ़ें:तस्वीर बयां करती है ये हकीकत, इस अनजान युवक ने की ये हरकत, पढ़ें

भारत करेगा सहायता

सूत्रो से मिली जानकारी के मुताबिक भारत करोड़ो का आर्थिक पैकेज देकर अपने पड़ोसी देश की सहायता करेगा। श्रीलंका भारतीय कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन(IOC) से मदद लेने की उम्मीद कर रहा है और इसी सिलसिले में वो भारतीय कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन से बातचीत भी कर रहा है।

श्रीलंका के ऊर्जा मंत्री ने IOC से ली मदद 

आपको बता दें कि श्रीलंका के बिजली मंत्री गामिनी लोकुगे ने अपने एक इंटररव्यू में जनता को आश्वासन देते हुए कहा कि वो श्रीलंका को इस आर्थिक परेशानी से निकालने के लिए जल्द से जल्द कोई उपाय सोचेंगे। इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा कि ईंधन और ऊर्जा के इल संकट से निपटने के लिए मंगलवार को भारत की बड़ी ऊर्जा कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) से संपर्क कर बातचीत करेंगे और जल्द ही इस समस्या से बाहर निकलेंगे।

पैसो की कमी के कारण रोकना पड़ा कई जरूरी वस्तुओॆ का आयात

श्रीलंका के ऊर्जा मंत्री गम्मनपिला का कहना है कि देश में आर्थिक परेशानी के कारण कई जरूरी वस्तुओं के आयात पर रोक लगाई जा रही है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि देश में इन सभी जरुरी वस्तुओं की मौजूदगी के लिए एडवांस में ऑडर करना होता है जिसके लिए अमेरिकन डॉलर की जरूरत होती है जो कि देश में इस वक्त नहीं है।

भुगतान न करने के कारण बिजली का कनेक्शन कट

वहीं, समय पर बिजली का भुगतान न करने के कारण श्रीलंका में बिजली कटौती की जा रही है क्योंकि देश की बिजली इकाई को ईंधन नहीं मिल पा रहा जिससे पर्याप्त बिजली पैदा करने में कठिनाई हो रही है। जानकारी के मुताबिक देश की ईंधन इकाई ने तेल की आपूर्ति बंद कर दी है क्योंकि बिजली बोर्ड ने कई बार या तो बिल नहीं भरा है या फिर लेट भुगतान किया है। वहीं, देश की अकेली रिफाइनरी को हाल ही में बंद कर दिया गया था क्योंकि यह कच्चे माल के आयात के लिए भुगतान करने में असमर्थ थी। सूत्रो से मिली जानकारी के मुताबिक देश में खाद्य पदार्थों और दवाओं के आयात को लगातार प्रक्रिया में लाने के रखने के लिए श्रीलंका भारत तथा अन्य संस्थानो से अरबों डॉलर का कर्ज ले रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...