1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. उम्मीद है कि इस्तांबुल वार्ता सफल होगी: रूसी विदेश मंत्री

उम्मीद है कि इस्तांबुल वार्ता सफल होगी: रूसी विदेश मंत्री

देश एक दूसरे के सामने झुकने के लिए तैयार नहीं है। रूसी सेना आए दिन जहां और भी अधिक हमलावर होती जा रही है। वहीं, यूक्रेनी सेना अमेरिका और अन्य बड़े देशों की मदद से युद्ध में डटकर खड़ी है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

देश एक दूसरे के सामने झुकने के लिए तैयार नहीं है। रूसी सेना आए दिन जहां और भी अधिक हमलावर होती जा रही है। वहीं, यूक्रेनी सेना अमेरिका और अन्य बड़े देशों की मदद से युद्ध में डटकर खड़ी है।

इस बीच यूक्रेन के सैनिक का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो में बताया जा रहा है कि मोबाइल फोन की बदौलत यूक्रेन के एक सैनिक की जान बच गई। रूस की तरफ से हो रहे हमले के वक्त जब इस सैनिक की तरफ गोली चली तो वो जेब में रखे मोबाइल फोन पर लग गई, जिससे उसकी जान बच गई।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने यूक्रेनी बलों के लिए एक गलियारा खोल दिया है, जो अपने हथियार डालना चाहते हैं वे सरेंडर करें। अगर वे ऐसा करते हैं तो हम आगे की कार्रवाई नहीं करेंगे।

वहीं, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने मंगलवार को टेलीविजन को दिए इंटरव्यू में इन सभी आशंकाओं को खारिज कर दिया। लावरोव ने कहा- ‘रूस यूक्रेन के खिलाफ सिर्फ पारंपरिक हथियारों का ही इस्तेमाल करेगा, परमाणु हथियारों का नहीं> यूक्रेन में हमारे सैन्य अभियान का नया चरण शुरू हो चुका है।

रूसी विदेश मंत्री का कहना है कि यूक्रेन में आज जो भी रहा है उसके पीछे अमेरिका और पश्चिमी देशों की पूरी दुनिया पर राज करने की सोच है। ये सभी देश मिलकर यूक्रेन को भड़का रहे हैं। इन्होंने यूक्रेन में हथियारों को ढेर लगा दिया है।

इस बीच यूक्रेन की सेना भी रूस को करारा जवाब दे रही है और जवाबी कार्रवाई करते हुए मरिन्‍का शहर को फिर से रूसी सेना के कब्‍जे से मुक्‍त करा लिया है। यूक्रेन की सेना का कहना है कि रूसी सेना खारकीव में यूक्रेनी सेना और महत्‍वपूर्ण आधारभूत ढांचे को निशाना बना रही है। वहीं, इजयूम के दक्षिण में रूसी सेना को भारी नुकसान उठाना पड़ा है।

यूक्रेन की सेना ने बताया कि उन्‍होंने जवाबी कार्रवाई करते हुए दोनेट्स्‍क इलाके के मरिन्‍का शहर पर फिर से कब्‍जा कर लिया है। उन्‍होंने दावा किया कि रूस बेलारूस से लगातार अपनी सेना को यूक्रेन के अंदर बुला रहा है और वहां से हमले भी कर रहा है। इस बीच ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन की जंग का ताजा अपडेट देते हुए कहा है कि रूस का अब पूरा फोकस दोनबास के इलाके पर है।

वायरल वीडियो पर बन रहे मीम्स
सोशल मीडिया पर ये वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो को लेकर कई मीम्स भी बन रहे हैं। कुछ लोग कह रहे हैं कि अगर ये नोकिया का फोन होता तो ये अब भी काम कर रहा होता। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि अगर ये नोकिया का फोन होता तो गोली फोन पर लगकर वापस गोली मारने वाले की तरफ चली जाती।

24 फरवरी को शुरू हुआ रूस-यूक्रेन युद्ध खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। मंगलवार को रूस ने रातभर हमला कर साउथ-ईस्ट क्रीमिना और सेर्हिल हैदेई कस्बे पर कब्जा कर लिया है। रूस ने मारियुपोल शहर के बर्बाद होने का भी दावा किया है। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि हमारे सैन्य अभियान का अगला चरण शुरू हो चुका है।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...