1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. चीन के बंदरगाह शहर तियानजिन में गैस विस्फोट, तीन लापता

चीन के बंदरगाह शहर तियानजिन में गैस विस्फोट, तीन लापता

चीन के बंदरगाह शहर तिआंजिन में छह मंजिला आवासीय इमारत में हुए गैस विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए जबकि तीन का कोई पता नहीं है। 

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

चीन के बंदरगाह शहर तिआंजिन में छह मंजिला आवासीय इमारत में हुए गैस विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए जबकि तीन का कोई पता नहीं है। राज्य मीडिया ने बुधवार को यह जानकारी दी। घटना की जांच की जा रही है, लेकिन माना जा रहा है कि इमारत के कमजोर हो जाने के चलते यह हादसा हुआ।

छह मंजिला इमारत की तीन मंजिलें धराशायी हो गई। आधिकारिक समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने बताया कि तीन मंजिलों के धराशायी होने के बाद सुबह करीब सवा सात बजे विस्फोट हुआ।

तिआंजिन सरकार द्वारा पोस्ट की गई रिपोर्ट के अनुसार, एक फंसे हुए व्यक्ति को जिसे सुबह के विस्फोट के 10 घंटे से अधिक समय के बाद मंगलवार को शाम 5:40 बजे बाहर निकाला गया था, अस्पताल ले जाने के बाद उसकी मृत्यु हो गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि लापता तीन अन्य लोगों की तलाश जारी है। इसमें कहा गया है कि अन्य 12 लोगों की चोटें जानलेवा नहीं हैं।

विस्फोट के कारणों की जांच की जा रही है, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि तीन दशकों से अधिक समय तक आर्थिक विकास के बाद बुनियादी ढांचे में गिरावट आई है। तिआंजिन डेली ने बताया कि इमारत 1980 के दशक में बनाई गई थी।

तिआंजिन रेल मार्ग से बीजिंग से लगभग एक घंटे की दूरी पर स्थित है र लंबे समय से चीन के सबसे विकसित और अंतरराष्ट्रीय शहरों में से एक रहा है। इस शहर में 2015 में एक रासायनिक गोदाम में भीषण विस्फोट होने से 173 लोग मारे गए थे, जिनमें अधिकतर अग्निशमन कर्मी और पुलिस अधिकारी शामिल थे।

आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने कहा कि चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने गैस रिसाव के जोखिमों की पहचान करने और भविष्य में इस तरह की दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जल्द से जल्द कारण निर्धारित करने और एक व्यापक जांच का आह्वान किया। 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...