1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई,पीएम मोदी ने की स्वस्थ होने की कामना

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई,पीएम मोदी ने की स्वस्थ होने की कामना

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

पेरिस:  फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में गुरुवार को इसकी पुष्टि की। इसके साथ ही वह अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित विश्व के उन तमाम शीर्ष नेताओं की फेहरिस्त में शामिल हो गए हैं, जो इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मैक्रों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति में वायरस का पहला लक्षण पाया गया। जिसके बाद उनका पीसीआर टेस्ट कराया गया। मौजूदा स्वास्थ्य दिशानिर्देशों के मुताबिक राष्ट्रपति सात दिनों तक आइसोलेट रहेंगे, लेकिन अपना कामकाज जारी रखेंगे। मैक्रों ने पिछले हफ्ते के आखिर में यूरोपीय संघ के एक सम्मेलन में हिस्सा लिया था जहां उन्होंने जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी।

राष्ट्रपति ने बुधवार को पुर्तगाल के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात की थी। पुर्तगाल के अधिकारियों की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं आई है। मैक्रों ने बुधवार को सरकार की साप्ताहिक कैबिनेट बैठक की थी जिसमें प्रधानमंत्री ज्यां कैस्टेक्स और अन्य मंत्री मौजूद थे। कैस्टेक्स के दफ्तर ने बताया है कि प्रधानमंत्री की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है, लेकिन एहतियातन आइसोलेशन में चले गए हैं।

वहीं, टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद राष्ट्रपति मैक्रों ने अपनी सभी आगामी यात्राएं को रद करने का मन बनाया है। इनमें लेबनान की एक निर्धारित यात्रा शामिल है। सीओवीआईडी -19 पॉजिटिव आने के बाद एक फ्रांसीसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने रायटर को बताया।

बता दें कि दुनिया में कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। इस खतरनाक वायरस की चपेट में आकर संक्रमित होने वाले लोगों का आंकड़ा सात करोड़ के पार पहुंच गया है। इनमें से एक करोड़ 60 लाख से ज्यादा मामले अकेले अमेरिका में मिले हैं। यहां दो लाख 95 हजार से अधिक पीडि़तों की मौत भी हुई है। जबकि दुनियाभर में कोरोना से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या कुल करीब 16 लाख हो गई है। प्रांस में कोरोना संक्रमितों की संख्या 24 लाख के करीब है। वहीं, वहां लगभग 58 हजार लोगों कोरोना के कारण जान गंवा चुके हैं।

कोरोना की चपेट में आने वाले दुनिया के बड़े राजनेताओं की सूची में अब राष्ट्रपति मैक्रों का नाम भी शामिल हो गया है। इससे पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...