1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साबरी से की मुलाकात, कहा: हर संभव मदद का भरोसा दिया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साबरी से की मुलाकात, कहा: हर संभव मदद का भरोसा दिया

 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वाशिंगटन में अपने श्रीलंकाई समकक्ष अली साबरी से मुलाकात की और उन्हें आश्वासन दिया कि एक करीबी दोस्त और अच्छे पड़ोसी के रूप में, भारत अपने सबसे खराब आर्थिक संकट के बीच द्वीप राष्ट्र को हर संभव सहयोग और सहायता देने का प्रयास करेगा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वाशिंगटन में अपने श्रीलंकाई समकक्ष अली साबरी से मुलाकात की और उन्हें आश्वासन दिया कि एक करीबी दोस्त और अच्छे पड़ोसी के रूप में, भारत अपने सबसे खराब आर्थिक संकट के बीच द्वीप राष्ट्र को हर संभव सहयोग और सहायता देने का प्रयास करेगा।

दिवालिया होने की कगार पर खड़ा श्रीलंका एक अभूतपूर्व आर्थिक उथल-पुथल से जूझ रहा है, जो 1948 में ब्रिटेन से आजादी के बाद से सबसे खराब स्थिति है।

वित्त मंत्रालय ने कहा कि सुश्री सीतारमण, जो अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक की वार्षिक वसंत बैठकों के लिए वाशिंगटन में हैं, ने सोमवार को श्रीलंका में मौजूदा चुनौतियों से निपटने के लिए वर्तमान आर्थिक स्थिति और भारत के दृष्टिकोण पर चर्चा की।

“केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती ने आज वाशिंगटन डीसी में आईएमएफ-डब्ल्यूबी स्प्रिंग मीटिंग्स के मौके पर श्रीलंका के वित्त मंत्री श्री अली साबरी से मुलाकात की, और वर्तमान आर्थिक स्थिति और श्रीलंका में मौजूदा चुनौतियों का समाधान करने के लिए इसके दृष्टिकोण पर चर्चा की।” वित्त मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा।

एक अन्य ट्वीट में कहा गया है, “केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती ने श्रीलंका को आश्वासन दिया कि एक करीबी दोस्त और अच्छे पड़ोसी के रूप में, भारत श्रीलंका को हर संभव सहयोग और सहायता देने का प्रयास करेगा।”

“केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती @nsitharaman ने आज वाशिंगटन डीसी में आईएमएफ-डब्ल्यूबी स्प्रिंग मीटिंग्स के मौके पर श्रीलंका के वित्त मंत्री श्री अली साबरी से मुलाकात की, और वर्तमान आर्थिक स्थिति और श्रीलंका में मौजूदा चुनौतियों का समाधान करने के लिए इसके दृष्टिकोण पर चर्चा की।” वित्त मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा।

एक अन्य ट्वीट में कहा गया, “केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती @nsitharaman ने श्रीलंका को आश्वासन दिया कि एक करीबी दोस्त और अच्छे पड़ोसी के रूप में, भारत श्रीलंका को हर संभव सहयोग और सहायता देने का प्रयास करेगा।”

जैसा कि द्वीप राष्ट्र इतिहास में अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, संकट से निपटने में सरकार की विफलता के खिलाफ पूरे देश में बड़े पैमाने पर सरकार विरोधी विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

ईंधन, रसोई गैस के लिए लंबी लाइन, कम आपूर्ति में जरूरी सामान और घंटों बिजली कटौती से जनता महीनों से परेशान है।

आर्थिक संकट और विदेशी मुद्रा की कमी के साथ, ईंधन आयात के लिए 500 मिलियन अमरीकी डालर की भारतीय क्रेडिट लाइन ने द्वीप राष्ट्र को एक जीवन रेखा प्रदान की।

भारत ने हाल ही में पेट्रोलियम उत्पादों को खरीदने में मदद करने के लिए फरवरी में पिछले 500 बिलियन अमरीकी डालर के ऋण के बाद आर्थिक संकट से निपटने के लिए देश को अपनी वित्तीय सहायता के हिस्से के रूप में श्रीलंका को 1 बिलियन अमरीकी डालर का ऋण देने की घोषणा की।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...