1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. आठ टीमें कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के बेहद करीब: डब्ल्यूएचओ

आठ टीमें कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के बेहद करीब: डब्ल्यूएचओ

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

कोरोना महामारी के बीच एक अच्छी खबर आई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के निदेशक जनरल टेडरॉस एडनॉम ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की इकॉनोमिक एंड सोशल कांउसिल को जानकारी दी है कि कोरोना संक्रमण की वैक्सीन बनाने के लिए तेजी से कम चल रहा है और ये अनुमानित वक्त से पहले तैयार कर ली जाएगी। टेडरॉस ने बताया कि कुल सात से आठ ऐसी टीमें हैं जो उस वैक्सीन को बनाने के बेहद करीब हैं और जल्द ही दुनिया को एक बेहतरीन खबर मिल सकती है।

टेडरॉस के मुताबिक कई देशों ने मदद का हाथ आगे बढ़ाया है और करीब 100 अलग-अलग टीम वैक्सीन का ट्रायल कर रही हैं और इनमें से आठ ऐसी हैं जो इसके बेहद करीब भी हैं। दो महीने पहले हमने अनुमान लगाया था कि इसे बनने में 12 से 18 महीने का वक्त लग सकता है लेकिन काम में तेजी आई है और ये समय से पहले विकसित कर ली जाएगी। हालांकि, टेडरॉस ने देशों से अपील की है कि उन्हें शोध और अनुसंधान के लिए करीब आठ बिलियन डॉलर जुटाया गया है। 
वैक्सीन बनने के बाद बड़ी मात्रा में उसके उत्पादन की भी जरूरत पड़ेगी इसलिए ये रकम कम है। टेडरॉस ने बताया कि बीते दिनों उन्होंने 40 देशों से इस बारे में अपील भी की है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि आठ बिलियन डॉलर रकम काफी नहीं है हमने कुछ और मदद की जरूरत है। अगर ये मदद नहीं मिलती है तो वैक्सीन बनाने के काम में लगातार देरी होती रहेगी। 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...