1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. डोनाल्ड ट्रंप ने CNN पर दायर किया मानहानि का मुकदमा, पढ़ें पूरी खबर…

डोनाल्ड ट्रंप ने CNN पर दायर किया मानहानि का मुकदमा, पढ़ें पूरी खबर…

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को सीएनएन पर मानहानि का मुकदमा दायर किया है। ट्रंप ने सीएनएन नेटवर्क पर 2024 के राष्ट्रपति चुनावों से पहले उनके खिलाफ एक झूठे अभियान में शामिल होने का आरोप लगाया गया है।

By आकृति जायसवाल 
Updated Date

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को सीएनएन पर मानहानि का मुकदमा दायर किया है। ट्रंप ने सीएनएन नेटवर्क पर 2024 के राष्ट्रपति चुनावों से पहले उनके खिलाफ एक झूठे अभियान में शामिल होने का आरोप लगाया गया है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति सीएनएन से हर्जाने के रूप में 475 मिलियन अमेरिकी डालर से अधिक की मांग कर रहे हैं।

डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर सुर्खियों में हैं। इस बार इसलिए क्योंकि उन्होंने सोमवार को सीएनएन के खिलाफ मुकदमा दायर कर 47 करोड़ 50 लाख डॉलर का हर्जाना मांगा है। ट्रंप ने सीएनएन नेटवर्क पर उनके खिलाफ ‘अपमान व बदनामी का अभियान’ चलाने का आरोप लगाया है। फ्लोरिडा के फोर्ट लाउडरडेल में अमेरिकी जिला अदालत में यह मुकदमा दायर किया गया है।

द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार ट्रम्प ने सीएनएन पर उन्हें एडॉल्फ हिटलर के साथ जोड़ने और एक नस्लवादी के रूप में प्रदर्शति करने का आरोप लगाया। उन्होंने आरोप लगाया कि नेटवर्क हाल ही में इन प्रयासों को इस उम्मीद में बढ़ा रहा है कि वह 2024 में फिर से राष्ट्रपति पद के चुनाव में शामिल हो सकते हैं।

इस मामले पर सीएनएन की तरफ से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है। राष्ट्रपति पद पर रहते हुए ट्रंप समय-समय पर सीएनएन की आलोचना करते रहते थे. इसी तरह उन्होंने कई बड़ी प्रौद्यिगिकी कंपनियों के खिलाफ भी मुकदमा दाखिल किया था, जिनमें उन्हें थोड़ी सफलता मिली थी

छह जनवरी 2021 को कैपिटल हिल्स में हुई हिंसा के बाद ट्विटर ने उनका अकाउंट बंद कर दिया था, जिसके खिलाफ उन्होंने मुकदमा दाखिल किया था। हालांकि, इस साल की शुरुआत में कैलिफॉर्निया की एक अदालत ने इस मामले को खारिज कर दिया था।

वहीं, 2019 में ट्रम्प ने सीएनएन को अनैतिक और गैरकानूनी हमलों पर मुकदमा चलाने की धमकी दी। सीएनएन ने उस खतरे को एक हताश पीआर स्टंट कहा था। इसके साथ ही पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने विभिन्न समाचार मीडिया आउटलेट्स और मीडिया हाउस चयन समिति के खिलाफ 6 जनवरी को कैपिटल पर हमले की जांच करने के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी दी थी।

यह मुकदमा फ्लोरिडा के फोर्ट लॉडरडेल में यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दायर किया गया है। सीएनएन ने उन्हें राजनीतिक रूप से हराने के लिए एक प्रमुख समाचार संगठन के रूप में अपने प्रभाव का इस्तेमाल किया है। इस मामले में ट्रंप ने 29 पन्नों का मुकदमा दायर किया है। दावा किया जा रहा है कि यह चैनल लंबे समय से उन्हें टारगेट करने की कोशिश कर रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...