1. हिन्दी समाचार
  2. jammu and kashmir
  3. कश्मीर G-20 बैठक में चीन-तुर्की नहीं होंगे शामिल, भारत की तरफ से मिला करारा जवाब

कश्मीर G-20 बैठक में चीन-तुर्की नहीं होंगे शामिल, भारत की तरफ से मिला करारा जवाब

श्रीनगर में आयोजित तीसरे जी-20 बैठक का चीन ने विरोध किया है। वहीं अभी तक तुर्की और सऊदी अरब ने भी श्रीनगर में होने वाले कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। शुक्रवार को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि विवादित क्षेत्रों में किसी भी रूप में जी-20 बैठक आयोजित करने का चीन दृढ़ता से विरोध करता है और ऐसी बैठकों में शामिल नहीं होगा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः तीसरे जी-20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक 22 से 24 मई तक कड़ी सुरक्षा के बीच श्रीनगर में आयोजित की जाएगी। चीन ने इस बैठक को आयोजित करने का विरोध किया है। वहीं अभी तक तुर्की और सऊदी अरब ने भी श्रीनगर में होने वाले कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। शुक्रवार को चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि विवादित क्षेत्रों में किसी भी रूप में जी-20 बैठक आयोजित करने का चीन दृढ़ता से विरोध करता है और ऐसी बैठकों में शामिल नहीं होगा। बता दें कि वैश्वक मंच पर चीन-पाकिस्तान का करीबी सहयोगी है, यह बात किसी से छिपी नहीं है। ऐसे में चीन का यह बयान हैरान करने वाला नहीं है। वहीं भारत ने भी चीन को करारा जवाब दिया है। भारत ने कहा कि वह अपने क्षेत्र में बैठकें करने के लिए स्वतंत्र है। साथ ही कहा कि चीन के साथ सामान्य संबंधों के लिए उसकी सीमा पर अमन चैन जरूरी है। आपको बता दें कि 2019 में जम्मू और कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद से यह जम्मू और कश्मीर में पहली बड़ी अंतर्राष्ट्रीय बैठक होने जा रही है। इस बैठक में उम्मीद की जा रही थी कि 100 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले सकते हैं लेकिन अब लगभग 60 प्रतिनिधि भाग ले सकते हैं। बताया जा रहा है कि तुर्की ने बैठक से दूर रहने का फैसला लिया है जबकि सऊदी अरब ने इस बैठक के लिए रजिस्ट्रेशन नही कराया है।

जी-20 सम्मेलन के चलते श्रीनगर पूरी तरह से सुरक्षा के घेरे में है। समुद्री कमांडो और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड को जमीन से हवा में सुरक्षा कवर के हिस्से के रूप में क्षेत्र में तैनात किया गया है। मरीन ने शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर के आसपास, जी-20 बैठक स्थल, डल झील की सुरक्षा का जिम्मा लिया है। जहां एनएसजी कमांडो पुलिस और अर्धसैनिक बलों के साथ क्षेत्र में लगातार अभ्यास कर रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...