1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. अमेरिका ने एक महीने के अंदर दूसरी बार की सीरिया में एयर स्ट्राइक, अलकायदा के वरिष्ठ नेता अब्दुल हामिद अल-मातर ढेर

अमेरिका ने एक महीने के अंदर दूसरी बार की सीरिया में एयर स्ट्राइक, अलकायदा के वरिष्ठ नेता अब्दुल हामिद अल-मातर ढेर

America carried out air strikes in Syria for the second time within a month; अमेरिका ने किया सीरिया में दूसरी बार एयर स्ट्राइक। अलकायदा के वरिष्ठ नेता अब्दुल हामिद अल-मातर ढेर।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : एक महीने के अंदर अमेरिका ने सीरिया पर दूसरी बार एयर स्ट्राइक कर ये साबित कर दिया कि जो भी संगठन अमेरिका या उसके नागरिकों को नुकसान पहुंचाने की सोचेगा, उसका अंजाम बहुत बुरा होगा। आपको बता दें कि अमेरिकी सेना (US military) ने सीरिया(Syria) में एक ड्रोन स्ट्राइक(drone strike) के जरिये अलकायदा(al Qaeda) के कुख्यात लीडर अब्दुल हामिद अल-मातर को ढेर कर दिया है।

अमेरिकी सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता का बयान

शुक्रवार को अमेरिकी सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता मेजर जॉन रिग्सबी(Major John Rigsbee) ने यह जानकारी दी। रिग्सबी ने कहा कि अलकायदा अमेरिका और उसके साथी देशों के लिए खतरा है। यह आतंकवादी संगठन सीरिया को अपने लिए एक सुरक्षित जगह मानता है। यही से वो दुनियाभर में आतंकी हमले कराता है। अमेरिकी सेना का मानना है कि अब्दुल हामिद  के मारे जाने के बाद अलकायदा के ऑपरेशंस में कुछ हद तक रुकावट आएगी।

अलकायदा बना हुआ है खतरा

रिग्सबी ने अपने बयान में कहा कि, “अमेरिका और इसके पार्टनरों के लिए अलकायदा लगातार खतरा बना हुआ है। अलकायदा सीरिया का इस्तेमाल बाहरी सहयोगियों के साथ कोऑर्डिनेट करने और बाहरी अभियानों की योजना बनाने के लिए एक सुरक्षित पनाहगाह के रूप में करता है। अलकायदा सीरिया को सीरिया, इराक और उससे आगे तक पहुंचने वाले खतरों के लिए एक आधार के रूप में भी उपयोग करता है।”

वरिष्ठ नेता की मौत से योजनाओं पर फिरेगा पानी

उनका कहना है कि अलकायदा के इस वरिष्ठ नेता की मौत से आतंकी संगठन के वैश्विक हमले की योजना पर पानी फिर जाएगा। उन्होंने कहा, अलकायदा नेता की मौत से अमेरिकी नागरिकों (US citizens), हमारे सहयोगियों और निर्दोष नागरिकों को धमकी देने वाले, वैश्विक हमलों (Global attacks) की साजिश रचने और उन्हें अंजाम देने की आतंकवादी संगठन (Terrorist organization) की क्षमता कम होगी।”  बयान में यह भी कहा गया कि अमेरिका आगे भी अमेरिकी मातृभूमि को नुकसान पहुंचाने की चाहत रखने वाले अलकायदा और अन्य आतंकवादी संगठनों के सदस्यों को निशाना बनाना जारी रखेगा।

रिग्सबी ने कहा कि अमेरिका ने इस हवाई हमले में एमक्यू-9 विमान का इस्तेमाल किया था। हालांकि इस हमले में अभी तक किसी नागरिक के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है।

सितंबर के बाद दूसरा बड़ा हमला

पेंटागन(अमेरिकी सेना का हेडक्वार्टर) ने सितंबर के बाद सीरिया में अल कायदा के किसी नेता के खिलाफ यह दूसरा बड़ा हमला किया है। उस समय यूएस सेंट्रल कमांड ने एक बयान दिया था कि पेंटागन(Pentagon) ने 20 सितंबर को सीरिया के इदलिब में अल कायदा के एक वरिष्ठ नेता के खिलाफ हमला किया था। यह हमला विद्रोही के नियंत्रण वाले एरिया उत्तर-पश्चिमी सीरिया में किया गया था। इसमें अल-कायदा का एक सीनियर लीडर सलीम अबू-अहमद मारा गया था।

2011 से सीरिया में चल रहा युद्ध

बता दें कि सीरिया का इदलिब और पड़ोसी अलेप्पो का बड़ा हिस्सा सीरियाई सशस्त्र विपक्ष के हाथों में है, जो अल-कायदा से जुड़े हयात तहरीर अल-शाम सहित सशस्त्र समूहों का एक हिस्सा है। सीरिया में 2011 से गृहयुद्ध छिड़ा हुआ है। अब तक युद्ध में लगभग 5 लाख लोग मारे जा चुके हैं। इस लड़ाई में अल-कायदा, इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड द लेवेंट (ISIL, जिसे ISIS भी कहा जाता है) और अन्य संबद्ध समूहों से जुड़ीं विदेशी सेनाएं, मिलिशिया और अन्य सशस्त्र समूह शामिल हैं। बता दें कि अरब क्रांति के बाद मार्च, 2011 में सीरिया के दक्षिणी शहर दाराआ में भी लोकतंत्र के समर्थन में आंदोलन शुरू हुए थे। इसके बाद तानाशाह बशर अल असाद ने विरोधियों को कुचलना शुरू किया। 2012 में सीरिया में गृहयुद्ध चरम पर पहुंच गया। अब यह देश बर्बाद हो चुका है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...