Home उत्तराखंड Haridwar Kumbh 2021: हरिद्वार कुंभ जाने वाले श्रद्धालु ध्यान दें, पढ़ लें सरकार की ओर से जारी ये नियम-कायदे

Haridwar Kumbh 2021: हरिद्वार कुंभ जाने वाले श्रद्धालु ध्यान दें, पढ़ लें सरकार की ओर से जारी ये नियम-कायदे

6 second read
0
12

रिपोर्ट: नंदनी तोदी
देहरादून: भारत में एक बार फिर कोरोना की लहर उमड़ गई है। इसी बीच उत्तराखंड के हरिद्वार में होने वाले महाकुम्भ को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में 192 नए मामले सामने आए हैं और कोरोना वायरस के संक्रमण से एक मौत की पुष्टि हुई है। इसी बीच, हरिद्वार में कुंभ मेले का कार्यक्रम इतिहास में पहली बार केवल एक महीने के लिए होने जा रहा है। इसके साथ, तीर्थयात्रियों को अपने साथ आरटी-पीसीआर परीक्षण की नेगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: निकिता तोमर हत्‍याकांड में तौसीफ और रेहान को कोर्ट ने सुनाया उम्रकैद की सजा, जानें क्या है मामला

सरकारी अधिकारियों के अनुसार, 1 से 30 अप्रैल तक उत्तराखंड के हरिद्वार में गंगा के तट पर कार्यक्रम की शुरुआत होगी। बता दें, कुंभ मेले के तीन “शाही स्नान” (पवित्र स्नान) 12,14, और 27 अप्रैल को आयोजित किए जाने हैं। हालांकि, उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने 15 मार्च को कहा था कि कुंभ मेले के दौरान ‘शाही स्नान’ में भाग लेने के लिए COVID-19 रिपोर्ट की आवश्यकता नहीं है।

यह भी पढ़ें: गोपालगंज में युवती की जलाकर हत्या, वारदात के बाद सड़क किनारे फेंक दिया शव…

इसी बीच उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने आरटी-पीसीआर परीक्षण की नेगेटिव रिपोर्ट ज्योकि 72 घंटे से पुरानी नहीं होनी चाहिए को भक्तों के लिए अनिवार्य किया है। जिन भक्तों को कोरोनावायरस वैक्सीन लग गया है, उन्हें अपना प्रमाणपत्र अपलोड करना होगा और आधिकारिक साइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा।

यह भी पढ़ें: बिहार बंद पर तेजस्वी की नितीश को चेतावनी, बोले- विधायकों की पिटाई पर मुख्यमंत्री मांगे माफ़ी

उत्तराखंड सरकार ने कुंभ के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में हाल ही में संक्रमण में वृद्धि के प्रकाश में लोगों को COVID-19-उचित कार्यों का सख्ती से पालन करने के लिए कहा था। ये निर्देश केंद्र ने COVID-19 के मामलो को देखते हुए राज्य सरकार को दिया है।

यह भी पढ़ें: जब शिल्पा शेट्टी ने अपने हेयर स्टाइलिस्ट को जड़ा जोरदार थप्पड़, देखें Viral Video

प्रदेश के मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने कहा कि पूर्व में केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के क्रम में सभी जिला प्रशासनों, राज्य और केंद्र सरकार के विभिन्न संगठनों तथा अन्य हितधारकों को मास्क पहनने, बार—बार हाथ धोने तथा सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसे विभिन्न उपायों के सख्त अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा गया है।

Load More In उत्तराखंड
Comments are closed.