1. हिन्दी समाचार
  2. business news
  3. आधार कार्ड-पैन कार्ड को लिंक करने की बढ़ी समय सीमा, जानिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

आधार कार्ड-पैन कार्ड को लिंक करने की बढ़ी समय सीमा, जानिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

सरकार ने स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार कार्ड से जोड़ने की अंतिम तिथि छह महीने और बढ़ा दी है, नई अंतिम तिथि अब 31 मार्च, 2022 है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने घोषणा की कि आधार कार्ड और पैन कार्ड को जोड़ने की अंतिम तिथि करदाताओं को राहत प्रदान करने और COVID-19 महामारी के बीच आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए की जाती है। इसका मतलब है कि नागरिक अब चालू वित्त वर्ष के अंत तक दोनों कार्डों को लिंक कर सकते हैं।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : सरकार ने स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार कार्ड से जोड़ने की अंतिम तिथि छह महीने और बढ़ा दी है, नई अंतिम तिथि अब 31 मार्च, 2022 है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने घोषणा की कि आधार कार्ड और पैन कार्ड को जोड़ने की अंतिम तिथि करदाताओं को राहत प्रदान करने और COVID-19 महामारी के बीच आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए की जाती है। इसका मतलब है कि नागरिक अब चालू वित्त वर्ष के अंत तक दोनों कार्डों को लिंक कर सकते हैं।

आपको बता दें कि यह चौथी बार है जब सरकार ने दो पहचान दस्तावेजों को जोड़ने की अंतिम तिथि बढ़ाई है। प्रारंभ में, अंतिम तिथि 31 मार्च, 2021 निर्धारित की गई थी, जिसे 30 जून तक और फिर 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया था। अब, समय सीमा फिर से छह महीने बढ़ा दी गई है – चालू वित्त वर्ष के अंत तक।

यदि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया है, तो इसके निष्क्रिय होने की संभावना है और ₹1,000 का विलंब शुल्क लग सकता है। इसके अलावा, कोई वित्तीय लेनदेन करने में सक्षम नहीं हो सकता है जहां पैन कार्ड विवरण प्रदान करना अनिवार्य है।

 

विशिष्ट पहचान संख्या – आधार आधार जारी करने वाले निकाय – भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया गया एक 12-अंकीय संख्या है, जबकि पैन एक 10-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक संख्या है जिसे आयकर विभाग द्वारा आवंटित किया जाता है। पैन कार्ड कई वित्तीय लेनदेन को पूरा करने के लिए आवश्यक है जहां पैन का उल्लेख करना आवश्यक है। आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने जैसी आयकर संबंधी गतिविधियों को पूरा करने के लिए पैन और आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य है।

दो पहचान दस्तावेजों को जोड़ना एक सरल प्रक्रिया है क्योंकि आयकर विभाग करदाताओं को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर दो विशिष्ट पहचान संख्याओं को जोड़ने की अनुमति देता है। दो दस्तावेजों को 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजकर भी जोड़ा जा सकता है। यह एक निर्दिष्ट पैन सेवा केंद्र पर एक फॉर्म भरकर मैन्युअल रूप से भी किया जा सकता है।

आप अपने पैन को आधार कार्ड से ऑनलाइन कैसे लिंक कर सकते हैं:

आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट – www.incometaxindiaefiling.gov.in पर लॉग ऑन करें

‘लिंक आधार’ विकल्प पर क्लिक करें

संबंधित क्षेत्रों में सही स्थायी खाता संख्या, आधार संख्या और अपना पूरा नाम (जैसा कि आधार कार्ड में दिया गया है) दर्ज करें।

निर्दिष्ट क्षेत्रों में जन्म तिथि जैसे विवरण दर्ज करें

संबंधित क्षेत्र में सही कैप्चा कोड दर्ज करें

प्रासंगिक विकल्प का चयन करें और पृष्ठ के नीचे ‘लिंक आधार’ बटन पर क्लिक करें

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...