1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Goa election: केजरीवाल का बड़ा बयान, अगर चुनाव जीते तो हर किसी को मिलेंगे 10 लाख!

Goa election: केजरीवाल का बड़ा बयान, अगर चुनाव जीते तो हर किसी को मिलेंगे 10 लाख!

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज गोवा निवासियों के सामने 13 प्वाइंट एजेंडे का अपना विजन रखा और कहा कि गोवा में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी तो, हम 13 प्वाइंट एजेंडे पर काम कर भविष्य का गोवा बनाएंगे और हर परिवार को पांच साल में 10 लाख रुपए का सीधा-सीधा फायदा होगा। हम हर परिवार को फ्री में बिजली, पानी, स्वास्थ्य व शिक्षा सुविधाएं देंगे और 3 हजार रुपए बेरोजगारी भत्ता व महिलाओं को एक-एक हजार रुपए देंगे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली/गोवा: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज गोवा निवासियों के सामने 13 प्वाइंट एजेंडे का अपना विजन रखा और कहा कि गोवा में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी तो, हम 13 प्वाइंट एजेंडे पर काम कर भविष्य का गोवा बनाएंगे और हर परिवार को पांच साल में 10 लाख रुपए का सीधा-सीधा फायदा होगा। हम हर परिवार को फ्री में बिजली, पानी, स्वास्थ्य व शिक्षा सुविधाएं देंगे और 3 हजार रुपए बेरोजगारी भत्ता व महिलाओं को एक-एक हजार रुपए देंगे। इससे गोवा के हर परिवार को हर साल औसतन दो लाख रुपए और पांच साल में 10 लाख रुपए की बचत होगी। दिल्ली में हमने ईमानदार सरकार चलाकर दिखाई है और आम आदमी पार्टी को ईमानदारी का सर्टिफिकेट खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया है। हम पर पुलिस व सीबीआई की रेड हुई और हमारी 400 फाइलों की जांच हुई, लेकिन उनको एक भी गलती नहीं मिली। आजाद भारत में अब तक की सबसे ईमानदार पार्टी, आम आदमी पार्टी है और हम गोवा में भी भ्रष्टाचार मुक्त और ईमानदार सरकार देंगे। ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने अपील करते हुए कहा कि गोवा के लोगों को यह सोचना पड़ेगा कि उनको दूसरी पार्टियों से वोट करने से पहले दो हजार रुपए लेने से फायदा है या ‘आप’ की सरकार बनाकर 10 लाख रुपए लेने फायदा है।

गोवा में बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के लिए भाजपा, एमजेपी और कांग्रेस जिम्मेदार – अरविंद केजरीवाल

गोवा दौरे पर आए आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज एक महत्वपूर्ण प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि 14 फरवरी को चुनाव है और इस बार गोवा के लोग बहुत ही उत्साहित हैं। गोवा के लोगों को लग रहा है कि इस बार असली बदलाव आएगा। अभी तक गोवा के लोगों के पास कोई विकल्प नहीं था। इसलिए एक बार भाजपा, एक बार कांग्रेस और फिर एक बार भाजपा और एक बार कांग्रेस को चुन रहे थे और अब तो भाजपा और कांग्रेस दोनों एक ही पार्टी हो गई थीं। अब कांग्रेस तो एक तरह से भाजपा ही हो गई है। कांग्रेस छोड़कर सारे लोग भाजपा में चले गए हैं। इसलिए सारा एक ही परिवार है, एक कुनबा है। गोवा के लोग इन दोनों पार्टियों से ही तंग आ चुके हैं और अब हर हाल में बदलाव चाहते हैं। जब से गोवा आजाद हुआ, तब से लेकर आज तक 15 साल बीजेपी का राज रहा, 15 साल एमजेपी का राज रहा और 25 साल कांग्रेस का राज रहा। आज गोवा की जो हालत है, उसके लिए यह सारी पार्टियां जिम्मेदार हैं। आज गोवा में युवाओं की जो हालत है, बेरोजगारी का जो आलम है, जो इतना ज्यादा भ्रष्टाचार है, उसके लिए यह सारी पार्टियां जिम्मेदार है। इसीलिए आज आम आदमी पार्टी एक उम्मीद के रूप में सामने आई है।

गोवा में रिश्वत लेकर या सिफारिश से गलत लोगों को नौकरियां दी जा रही हैं, सबको बराबरी का हक नहीं मिल रहा है- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गोवा के विजन को लेकर हमने 13 प्वाइंट का एजेंडा बनाया है। इस 13 प्वाइंट एजेंडा को हमने एक-डेढ़ साल के दौरान गोवा के लोगों के साथ कई बार बातचीत करके तैयार किया है। सबसे पहले प्वाइंट रोजगार है। गोवा के युवा बहुत ज्यादा परेशान और दुखी हैं। कल शाम को गोवा के युवाओं के साथ मैंने बैठक की। उनका एक दुख यह है कि उन्हें रोजगार नहीं मिल रहा है। लेकिन जो ज्यादा बड़ा दुख है कि उनके साथ अन्याय हो रहा है। सबको मालूम है कि नौकरियां कम हैं, लेकिन वह कम नौकरियां गलत तरीके से रिश्वत लेकर या सिफारिश के जरिए गलत लोगों को दी जा रही है। सबको बराबरी का हक नहीं मिल रहा है। अगर कोई ज्यादा बुद्धिमान है और उनके ज्यादा मार्क आए हैं, तो उनको नौकरी नहीं मिल रही है। युंवाओं ने यह भी बताया कि बहुत ज्यादा भ्रष्टाचार है। जब तक रिश्वत नहीं देते हैं, तब तक नौकरी नहीं मिलती है। या फिर सीएम के निर्वाचन क्षेत्र का होना पड़ेगा। कुछ ही निर्वाचन क्षेत्र है, जहां सारी नौकरियां जा रही हैं। क्योंकि वो चाहते है कि ये हमारे वोटर बन जाएं। मैने युवाओं को बताया कि हमने दिल्ली में भ्रष्टाचार खत्म करके दिखाया है। हमारा डीएनए क्या है, यह आपको दिल्ली के गवर्नेंस से पता चलता है। दिल्ली में हमने ईमानदार सरकार चला कर दिखाई है और वह ईमानदारी का सर्टिफिकेट खुद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने हमको दिया है कि आम आदमी पार्टी, देश की सबसे ईमानदार पार्टी है। मोदी जी ने मेरे उपर रेड कराई, मोदी जी ने मनीष सिसोदिया पर रेड कराई। पुलिस और सीबीआई की रेड कराई, हमारे 21 विधायकों को उन्होंने गिरफ्तार कराया है। मोदी जी ने हमारी 400 फाइलों की जांच कराने के लिए एक कमीशन बैठाया। लेकिन उनको एक भी गलती नहीं मिली है। आजाद भारत के 1947 से लेकर आज तक की आम आदमी पार्टी सबसे ईमानदार पार्टी है। गोवा में हमारी सरकार बनेगी, तो ईमानदारी से सरकार चलाएंगे और सबको रोजगार देंगे। जिनको रोजगार नहीं मिलेगा, उनको 3 हजार रुपए महीना बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।

हमारी नीयत साफ है और हम सरकार बनने के छह महीने के अंदर माइनिंग शुरू करवा देंगे- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारा दूसरा प्वाइंट माइनिंग है। ऐसा नहीं है कि ये लोग प्रयास करें और माइनिंग शुरू न हो सके। माइनिंग शुरू हो तो सकती है। लेकिन उनके अंदर बहुत बड़े-बड़े निजी स्वार्थ हैं। कोई इधर खींच रहा है, कोई उधर खींच रहा है। वो माइनिंग शुरू करना ही नहीं चाहते हैं। हमारी नीयत साफ है। गोवा में साफ नीयत वाली सरकार होगी, सरकार बनने के छह महीने के अंदर हम लोग माइनिंग शुरू कर देंगे। तीसरा प्वाइंट जमीनों पर मालिकाना हक है। बहुत परिवार ऐसे हैं, जिन्हें उनको जमीनों का मालिकाना हक मिलना चाहिए। मैं इस पूरे मुद्दे का गहन परीक्षण किया। यह कोई राकेट साइंस नहीं है। यह करना बहुत ही आसान है, लेकिन इनकी नीयत खराब है। यहां पर भी ऐसे बहुत बड़े बड़े सार्क बैठे हैं, जिनके पास बड़े-बड़े जमीन हैं और वे अपनी जमीनें छोड़ना नहीं चाहते हैं। लेकिन आम आदमी पार्टी की सरकार ईमानदार सरकार होगी। जितने लोगों को कई दशकों को अपनी जमीन पर अधिकार नहीं मिले, उनको छह महीने के अंदर उनकी जमीन पर अधिकार दिलवाएंगे।

दिल्ली की तरह गोवा में भी सरकारी स्कूल ठीक करेंगे और सभी बच्चों को फ्री में अच्छी से अच्छी शिक्षा देंगे- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि चौथा प्वाइंट शिक्षा है। दिल्ली में हमने शिक्षा में बहुत अच्छा काम किया है। मुझे बहुत खुशी है कि गोवा के किसी भी कोने में आप चले जाइए, किसी से बात कर लीजिए, उनको पता है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने शिक्षा और स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा काम किया है। हमारी सरकार बनेगी, तो सरकारी स्कूल ठीक करेंगे। शिक्षा का पूरा सिस्टम ठीक करेंगे, ताकि दिल्ली की तरह ही यहां भी बच्चों को फ्री में अच्छी से अच्छी शिक्षा मिल सके। हमारा पांचवां प्वाइंट स्वास्थ्य है। आज पूरे गोवा के अंदर सरकारी सेक्टर में सिर्फ एक ही अस्पताल जीएमसी है और उसकी भी बहुत बुरी हालत है। जितने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं, उनके भी बुरे हाल है। जैसे हमने दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक खोले, वैसे ही गोवा में भी हमारी सरकार हर गांव और मोहल्ले के अंदर मोहल्ला क्लीनिक खोलेगी। इसके अलावा और भी कई सरकारी अस्पताल बनाएंगे। मैं गोवा के लोगों को एक स्वास्थ्य गारंटी देर रहा हूं। दिल्ली में अगर कोई भी बीमार होता है, तो छोटी से छोटी दवाई से लेकर बड़े से बड़ा ऑपरेशन फ्री में होता है। अगर किसी का 40, 50, या 50 लाख रुपए का ऑपरेशन होना है, तो वो फ्री में होता है। दिल्ली में सारा टेस्ट, सारा इलाज, सारी दवाइयां और सारा ऑपरेशन आदि सबकुछ फ्री है और अच्छा इलाज होता है। सरकारी अस्पताल वाला इलाज नहीं होता है। प्राइवेट अस्पतालों जैसा दिल्ली सरकार के अस्पतालों में इलाज होता है। जैसा हमने दिल्ली में करके दिखाया है, वैसे ही गोवा में भी सब लोगों को फ्री और अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी।

गोवा के पर्यटन सेक्टर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनाएंगे, ताकि लोगों को नौकरी मिल सके- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भ्रष्टाचार हमारा छठां प्वाइंट है। यह केवल हम ही कर सकते हैं और देश भर में कोई दूसरा भ्रष्टाचार को दूर नहीं कर सकता है। हमने दिल्ली में करके दिखाया है और हम गोवा में भी भ्रष्टाचार मुक्त सरकार देंगे। सातवां प्वाइंट 18 साल से उपर ही हर महिला को एक-एक हजार रुपए देने का है। आठवां प्वाइंट कृषि है। खेती को लेकर किसानों की बहुत सारी समस्याएं हैं। गोवा में खेती को लेकर जितनी भी समस्याएं हैं, उन पर किसानों के साथ बैठ कर समाधान निकाले जाएंगे। नौवां प्वाइंट ट्रेड एंड इंडस्ट्री है। कल एक व्यापारी से मिला, तो उसने बताया कि गोवा में नई इंडस्ट्री या ट्रेडिंग का सेटअप लगाना आसान नहीं है। नया लाइसेंस लेना तो बहुत ही मुश्किल है। पैसा लेते हैं, फिर भी काम नहीं करते हैं। हमारी सरकार बनेगी, तो इसको ठीक किया जाएगा। पूरा सिस्टम को ठीक किया जाएगा। जैसे दिल्ली में हम लोगों ने किया है, वैसे ही गोवा में भी रेड राज और इंस्पेक्टर राज बंद किया जाएगा। सारी प्रक्रिया को आसान बनाया जाएगा। अगर व्यापार और इंडस्ट्री बढ़ेगी, तभी लोगों को रोजगार मिलेंगे। दसवां प्वाइंट पर्यटन है। गोवा पर्यटन के लिए पूरे देश में सबसे अच्छा स्थान माना जाता है। टूरिज्म के सेक्टर को बहुत बढ़ाया जाएगा, ताकि लोगों को नौकरी मिल सके। गोवा के पर्यटन सेक्टर को अंतर्राष्ट्रीय मानक पर विकसित किया जाएगा।

गोवा के लोगों को हम 24 घंटे और फ्री में बिजली-पानी देंगे और सड़कों को ठीक करेंगे- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारा 11वां प्वाइंट बिजली है। बड़े दुख की बात है कि गोवा के अंदर इतने पावर कट लगते हैं। गोवा बहुत छोटा है, यहां बिजली की कोई कमी नहीं है, सिर्फ प्रबंधन की कमी है। उसको ठीक किया जाएगा। जैसे हमने दिल्ली में 24 घंटे बिजली की और फ्री में बिजली की, वैसे ही गोवा के अंदर भी 24 घंटे और फ्री में बिजली करेंगे। हमारा 12वां प्वाइंट पानी है। गोवा में पानी की बहुत ज्यादा समस्या है। हमारी सरकार बनेगी, तो पानी की समस्या का समाधान किया जाएगा। 24 घंटे पानी देंगे और फ्री में पानी देंगे। वो सावंत साहब नहीं, हम असल में फ्री में पानी देंगे। हमारा 13वां प्वाइंट सड़क है। गोवा में सड़कों का बहुत बुरा हाल है। हम सड़को को ठीक करेंगे। आंतरिक सड़कों को भी ठीक करेंगे। कुल मिलाकर हमें एक भविष्य का गोवा बनाना है। लेकिन पास्ट (अतीत) को जीवित रखते हुए बनाना है। पास्ट को भी खत्म नहीं होने देना है। पास्ट को बनाए रखना है और भविष्य का गोवा बनाना है। अभी तक हम लोगों ने जितनी गारंटी दी है और जो विजन रखा है, अगर आम आदमी पार्टी की सरकार बनती है, उससे गोवा के हर परिवार को पांच साल के अंदर सीधा-सीधा 10 लाख रुपए का फायदा होगा।

आम आदमी पार्टी की ईमानदार सरकार बनने से गोवा के हर परिवार को पांच साल में 10 लाख रुपए का फायदा होगा- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने हर परिवार को 10 लाख रुपए पांच साल में कैसे फायदा होगा, इस बारे में बताया कि हम बिजली फ्री करेंगे। औसतन एक परिवार का 500 रुपए महीने बिजली का बिल आ ही जाता है। इसलिए तरह उसके साल में 6 हजार रुपए बच जाएंगे। जिनको बेरोजगार नहीं है, उनको 3 हजार रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देंगे। यह साल का 36 हजार रुपए हो गया। महिलाओं को हजार रुपए महीना देंगे। अगर एक परिवार में दो महिला है, तो उनको साल में 24 हजार रुपए महीना मिलेगा। इसी तरह, अच्छा और फ्री में इलाज देंगे। हर परिवार में बीमारी पर औसतन 50 हजार रुपए साल में खर्च होता है। हम अच्छे सरकारी स्कूल बनाएंगे और फ्री में शिक्षा मिलेगी। एक परिवार में दो बच्चे हैं, तो उसको एक बच्चे का प्राइवेट स्कूल में 3 हजार रुपए का बिल आता है। इस तरह दो बच्चों पर साल भर में 72 हजार रुपए हो गया। यह सारा जोड़ते हैं तो यह 2 लाख रुपए प्रति परिवार प्रति साल खर्च आता है। इस तरह हर परिवार को हर साल दो लाख रुपए का फायदा होगा। इस तरह आम आदमी पार्टी की ईमानदार सरकार बनने से गोवा के हर परिवार को पांच साल में 10 लाख रुपए का फायदा होगा। दूसरी पार्टी वाले वोट करने से पहले पैसा देने आएंगे। मैं सभी से अनुरोध करूंगा कि जब वे पैसा देने आएं, तो वे इस बात को याद रखें कि अगर वो आम आदमी पार्टी को वोट देंगे, तो उनको 10 लाख रुपए का फायदा होगा। गोवा के लोगों को यह सोचना पड़ेगा कि उनको दूसरी पार्टियों से वोट करने से पहले दो हजार रुपए लेने से फायदा है या ‘आप’ की सरकार बनाकर 10 लाख रुपए लेने फायदा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...