1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. दिल्ली वालों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, 9 मार्च को पेश होगा बजट…

दिल्ली वालों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, 9 मार्च को पेश होगा बजट…

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: निहाल राठौर

नई दिल्ली: देश के सभी राज्य अपना बजट सत्र पेश कर रहें है। चाहे वो बिहार, राजस्थान या फिर उत्तरप्रदेश हो। आम आदमी पार्टी ने भी ट्वीट कर तारीख का ऐलान कर दिया है। आपको बता दें कि बजट सत्र 8 मार्च से शुरू होकर 16 मार्च तक चलेगा। 8 दिवसीय इस बजट सत्र को दिल्ली सरकार के कैबिनेट बैठक मे मंजूरी दी गई है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने इसकी जानकारी दी है। 9 मार्च को यह बजट पेश होगा, जिसे उपराज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू किया जाएगा।

कोरोना महामारी की वजह से यह बजट दिल्ली सरकार के लिए चुनौतीपूर्ण होने वाला है। जैसा कि दिल्ली सरकार ने पिछले महीने स्वीकार किया था कि कोरोना के कारण आर्थिक स्थिति मे काफी गिरावट हुई, जिससे रेवेन्यू मे 42 प्रतिशत तक की कमी देखने को मिली।

इस बजट मे दिल्ली सरकार का फोकस कई विभागों पर होगा। उम्मीद की जाती है कि स्वास्थ विभाग उनमें से एक होगा, जिसपर सरकार ज्यादा ध्यान देने वाली है। इसका कारण कोरोना से निजात पाना है। इसके अलावा बिजली, शिक्षा, पानी और इंफ्रास्ट्रक्चर पर किए गए वादों पर खड़ा उतरने का प्रयास करेगी।

जैसा कि दिल्ली सरकार एक योजना के तहत 24 घंटे बिजली, माह का मुफ्त 200 यूनीट बिजली और 20 हजार लीटर पानी देते आ रही है। इसी योजना को भी जारी रखने का बजट मे प्रावधान रखेगी। उम्मीद कि जाती है कि यह बजट 65 हजार से ज्यादा का होने वाला है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...