1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. केजरीवाल सरकार की तरफ से उठाए गए सख्त कदमों की वजह से दिल्ली में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में- सत्येंद्र जैन

केजरीवाल सरकार की तरफ से उठाए गए सख्त कदमों की वजह से दिल्ली में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में- सत्येंद्र जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस कर दिल्ली में कोरोना के मामलों पर विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली सरकार की तरफ से उठाए गए सख्त कदमों की वजह से दिल्ली में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। अब दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में कमी देखी जा रही है और अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी स्थिर है। बीते 24 घंटे में दिल्ली में 12,306 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं और पॉजिटिविटी दर 21.48 फीसद है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस कर दिल्ली में कोरोना के मामलों पर विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली सरकार की तरफ से उठाए गए सख्त कदमों की वजह से दिल्ली में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। अब दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में कमी देखी जा रही है और अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी स्थिर है। बीते 24 घंटे में दिल्ली में 12,306 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं और पॉजिटिविटी दर 21.48 फीसद है। कोविड के कारण दिल्ली में कुल 43 मौतों का आंकड़ा सामने आया है, जो पिछले कुछ दिनों के सभी मौतों को मिलाकर डेथ कमेटी ने जारी किया है। इन 43 मौतों में से केवल 3 मृत्यु ऐसी थी, जो कोरोना के कारण हुई है। अन्य सभी 40 मामलों में मरीज कोरोना के अलावा भी अन्य किसी बीमारी से पीड़ित थे और उनकी मौत का मुख्य वजह वो अन्य बीमारियाँ ही रहीं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में बीते 24 घंटे में 18815 लोगों ने कोरोना को मात दी है।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से रोजाना नए मामले आने के बावजूद भी अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या फ़िलहाल स्थिर है। दिल्ली में दिल्ली सरकार स्वास्थ सेवाओं को दुरुस्त बनाए रखने के लिए हर मोर्चे पर तैयार है। सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने देश में सबसे पहले नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए सबसे कड़े कदम उठाए हैं, जिस वजह से आज दिल्ली में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है और नए मामलों में कमी देखी जा रही है। मामलों में आई कमी को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने शुक्रवार को एलजी अनिल बैजल को पत्र लिखकर दिल्ली में 50 फीसद क्षमता पर निजी कार्यालय खोलने का प्रस्ताव भेजा, जिसे एलजी ने मंजूरी दे दी। इसके अलावा जब तक दिल्ली में मामले और भी स्थिर न हो जाएँ, तब तक ऑड-इवन सिस्टम और वीकेंड कर्फ्यू जारी रहेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आगे कहा कि दिल्ली में कोरोना की लहार को देखते हुए दिल्ली सरकार ने टेस्टिंग के दाम कम करने का निर्णय लिया है। दिल्ली सरकार ने आरटीपीसीआर के दाम को 500 रुपए से घटाकर 300 रुपए कर दिया है। वहीं मरीज के घर से जांच के लिए सैंपल एक्टर करने के लिए अब केवल 500 रुपए ही देने होंगे। इसके अलावा, रैपिड एंटीजन टेस्ट की कीमत 300 रुपये से घटाकर 100 रुपये निर्धारित कर दी गयी है। स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना के रोकथाम के लिए हर समय मास्क पहनें और हर समय कोविड संबंधी सभी प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार द्वारा सभी सावधानियां बरती जा रही हैं, ताकि संक्रमण की रफ़्तार दिल्ली में धीमी पड़ सके। दिल्ली सरकार का जनता से अनुरोध है कि जिस तरह स्वास्थ्य विभाग और हेल्थ वर्कर्स आगे बढ़कर प्रयास कर रहे है, उसी ऊर्जा से लोग भी मास्क लगा कर रखें, हाथों को हैंड सैनिटाइज़र से साफ करें और सोशल डिस्टेंसिंग का नियमानुसार पालन करें।

स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से कोरोना से जुड़े नियमों का पालन करने का आग्रह किया और कहा कि केवल सावधानी ही इसका असल बचाव है। उन्होंने लोगों से सार्वजनिक जगहों पर जाते वक़्त सुरक्षा के लिए मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का निवेदन किया। उन्होंने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। कोरोना को फैलने से रोकने का एक ही तरीका है कि जब आप अपने घर से बाहर जा रहे हों तो हमेशा मास्क पहनें और हर समय कोविड से संबंधित सभी प्रोटोकॉल का पालन करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...