Home देश दिल्ली NCR में लागू हो गया वायु प्रदूषण से लड़ने का मास्टर प्लान

दिल्ली NCR में लागू हो गया वायु प्रदूषण से लड़ने का मास्टर प्लान

2 second read
0
29

ठण्ड के दिनों में देश की राजधानी दिल्ली NCR में प्रदूषण और स्मॉग की स्थिति से निपटने के लिए प्रदूषण पर नियंत्रण करने वाली एजेंसियों ने सोमवार से दिल्ली- एनसीआर में इमरजेंसी प्लान लागू कर दिया। हवा की गुणवत्ता का स्तर बेहतर रखने के लिए जेनरेटर्स पर रोक, सड़कों पर पानी के छिड़काव, यातायात सुचारु रखने जैसे कदम उठाए जाएँगे। प्रदूषण के स्तर को देखते हुए एजेंसियों ने प्रदूषण से निपटने के उपाय अपनाने शुरू कर दिए हैं।

सुप्रीम कोर्ट के द्वारा प्रदूषण नियंत्रण के लिए गठित अथॉरिटी की सदस्य अरुणिमा रॉय चौधरी ने बताया कि ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन (जीआरए) के तहत दिल्ली में जेनरेटर्स के इस्तेमाल पर प्रतिबंध रहेगा। हालाँकि, एनसीआर के शहरों में बिजली आपूर्ति की स्थिति को देखते हुए इसमें छूट दी गई है। चौधरी ने यह भी बताया कि अभी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता का स्तर खराब कैटेगरी में पहुँच चुका है। इसे देखते हुए रोड की सफाई, कचरा जलाने, ईंट भट्टों से फैलने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए उपाय किए गए हैं। पुलिस से कहा है कि वे भीड़ वाले इलाकों में यातायात सुचारु रखने के लिए ज्यादा जवानों को तैनात करें।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि अगर प्रदूषण स्तर बहुत खराब कैटेगरी में पहुँचा तो तीन से चार गुना पार्किंग फीस बढ़ाकर मेट्रो और डीटीसी बसों के फेरे बढ़ाने जैसे अतिरिक्त कदम भी उठाए जा सकते हैं।

Share Now
Load More In देश
Comments are closed.