Home देश Delhi: प्लास्टिक के बदले मिलेगा खाना, दिल्ली में खुलेगा गारबेज कैफे

Delhi: प्लास्टिक के बदले मिलेगा खाना, दिल्ली में खुलेगा गारबेज कैफे

3 second read
2
28

प्लास्टिक को लेकर सरकार तमाम तरह के अभियान चला रही है, अब इस अभियान के तहत लोगों को जागरूक करने के लिए सरकार ने एक और अहम कदम उठाया है। दिल्ली में एक ऐसा कैफे खुलने वाला है, जाहां पर प्लास्टिक के बदले खाना मिलेगा।

प्लास्टिक के बदले मिलेगा खाना

मीडिया में आ रही खबरों की माने तो, इस कैफे में पैसे की जगह प्लास्टिक वेस्ट देना पड़ेगा जिसके बदले खाना और नाश्ता मिलेगा। इस कैफे ने नाम को लेकर कहा जा रहा है कि इसका नाम गारबेज कैफे होगा।

फुल प्लेट थाली के लिए देना पड़ेगा 1 किलो वेस्ट प्लास्टिक

साउथ एमसीडी इस योजना के तहत काम कर रही है, फुल प्लेट थाली के लिए लोगों को एक किलो प्लास्टिक वेस्ट देना होगा और नाश्ते के लिए आधा किलो प्लास्टिक वेस्ट देना होगा। शुरुआत में यह कैफे एमसीडी दफ्तरों के आसपास ही खोले जाएंगे। अगर यह योजना सफल रही तो साउथ एमसीडी जगह-जगह पर कैफे खोलेगें। इस कैफे को खोलने का मकसद यही है कि दिल्ली को प्लास्टिक फ्री किया जाए और साथ ही लोगों को जगरूक किया जा कि वो कम से कम प्लास्टिक का इस्तेमाल करें।

नास्ते में मिलेगा समोसा आलू और…

इस गारबेज कैफे में नाश्ते की बात करे तो यहां पर, समोसा, आलू-चाप और ब्रेड-चाप दिया जाएगा। वहीं फुल प्लेट थाली में दो सब्जी, 4 रोटी, हाफ प्लेट चावल, दाल, सलाद, अचार और पापड़ दिया जाएगा।

देखिए क्या बनता है वेस्ट प्लास्टिक से…

बताते चले कि छत्तीसगढ़ में इसी साल गारबेज कैफे खोले गए। यहां पर एक किलो प्लास्टिक पर फुल प्लेट थाली और 500 ग्राम प्लास्टिक वेस्ट पर नाश्ता दिया जाता है। यहां प्लास्टिक वेस्ट को रिसाइकल कर नई सड़कों को बनाने का काम किया जा रहा है। इसपर अफसरों का कहना है कि जो प्लास्टिक वेस्ट होगा उसका इस्तेमाल कैसे किया जाए इसकी पूरी प्लानिंग बनाई जाएगी।

Share Now
Load More In देश
Comments are closed.