Home Breaking News इंडोनेशिया में सुनामी से अबतक 222 लोगों की मौत, 800 से अधिक घायल

इंडोनेशिया में सुनामी से अबतक 222 लोगों की मौत, 800 से अधिक घायल

3 second read
0
192

इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने के कारण आई सुनामी ने बारी तबाही मचाई है. इस सुनामी से 222 लोगों की मौत हो गई, जबकि 800 से अधिक लोग घायल हुए हैं. इसके साथ ही कई लोगों अभी भी लापता बताए जा रहे हैं. यह सुनामी क्रैकाटोआ का बेबी कहे जाने वाले एक ज्वालामुखी में विस्फोट के कारण आई है.

बता दें कि इंडोनेशिया की सुंडा जलसंधि के तट पर स्थानीय समयानुसार शनिवार रात 9:30 बजे सुनामी ने तबाही मचाना शुरू किया. इसके बाद समुद्र में उठी ऊंची-ऊंची लहरों ने कुछ ही देर में सब तहस-नहस कर दिया. राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो नुग्रोहो ने बताया कि ज्वालामुखी फटने के कारण समुद्र के नीचे सतह में हलचल हुई. पूर्णिमा की रात होने की वजह से उठ रही ऊंची लहरों के साथ मिलकर यह हलचल बड़ी तबाही में बदल गई.

इसलिए नहीं सतर्क हो सके लोग
विशेषज्ञों के अनुसार ज्वालामुखी विस्फोट की वजह से सुनामी आने की घटनाएं बहुत कम होती हैं. वहीं, भूकंप के कारण आने वाली सुनामी से अलग इस सुनामी के समय लोगों को सतर्क करने का समय नहीं मिल पाता है. जिससे तबाही और अधिक होती है. यह सुनामी क्रैकाटोआ का बेबी कहे जाने वाले एक ज्वालामुखी में विस्फोट के कारण आई है. वैज्ञानिकों का कहना है कि इस द्वीप का निर्माण क्रैकटो ज्‍वालामुखी के लावा से हुआ है.

मरने वालों की संख्या में हो सकता है इजाफा!
स्थानीय अधिकारियों के अनुसार इस आपदा में 222 लोगों की मौत हुई है जबकि 800 से अधिक लोग घायल हुए हैं. इसके साथ ही तट के आसपास बनी इमारतें ध्वस्त हो गई हैं, पेड़ व बिजली के खंबे गिर गए हैं. तटीय इलाकों में संचार व्यवस्था भी प्रभावित हुई है. बचाव कार्य में जुटे लोगों का मानना है कि अभी भी मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है.

2004 में सुनामी ने मचाई थी भीषण तबाही
2004 में इंडोनेशिया के सुमात्रा में 9.3 तीव्रता का भूकंप आया था. इस भूंकप के कारण आई सुनामी से हिंद महासागर के तटीय इलाकों वाले देश पेट में आ गए थे. इस दौरान भारत सहित 14 देश सुनामी से प्रभावित हुए थे. इस सुनामी से 2.20 लाख लोगों की हुई थी. जिसमें 1.68 लाख लोग इंडोनेशिया के थे. इस दौरान भारत में 10 हजार से अधिक लोगों की जान गई थी.

जस्न में डूबे थे लोग तभी मौत लहरों ने दी दस्तक
इंडोनेशिया में आई सुनामी का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें दिख रहा है कि लोग कि समुद्र किनारे कॉन्सर्ट में झूम रहे थे, तभी मौत की लहरों ने सब कुछ तहस-नहस कर दिया. इस दौरान वहां मौजूद एक व्यक्ति इसी कॉन्सर्ट का वीडियों बना रहा था, उसी व्यक्ति के कैमरे में मौत का ये खतरनाक मंजर कैद हुआ है.

Share Now
Load More In Breaking News
Comments are closed.