Home corona vaccine Corona का खतरनाक रूप आया सामने, काटनी पड़ी महिला की उंगलियां, जम गये थे खून…

Corona का खतरनाक रूप आया सामने, काटनी पड़ी महिला की उंगलियां, जम गये थे खून…

3 second read
0
65

रिपोर्ट- पल्लवी त्रिपाठी

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मचा कर रख दी । जहां एक तरफ पूरी दुनिया कोरोना को हराने में लगी हुई है । वहीं, दूसरी तरफ कोरोना के नए स्ट्रेन और साइड इफेक्ट चिंता का विषय बना हुआ हैं । दरअसल, कोरोना के साइड इफेक्ट के चलते इटली की एक महिला गैंगरीन का शिकार हो गईं । महिला की उंगलियों में खून जमने से उंगलियां काली पड़ गयी । जिसके चलते महिला की उंगलियां काटनी पड़ गयी ।


यूरोपियन जर्नल ऑफ वैस्क्युलर एंड एंडोवैस्क्युलर सर्जरी में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, महिला वायरस के चलते हुए साइड इफेक्ट का शिकार हुई, जो वायरस से होने वाली बीमारी का गंभीर रूप है । पीड़िता महिला पिछले साल अप्रैल में कोरोना पॉजिटिव हुई थी । महिला की उम्र 86 साल बताई जा रही है । रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना संक्रमण ने महिला के शरीर को बुरी तरह प्रभावित किया । उसकी उंगलियों में गैंगरीन हो गया था, जिसके बाद डॉक्टरों को तीन उंगलियां काटनी पड़ी । रिपोर्ट में बताया गया है कि शरीर पर इस तरह का असर तब दिखाई देता है, जब शरीर संक्रमण के खिलाफ अति संवेदनशील तरीके से लड़ता है ।

मामले में वैज्ञानिकों का मानना है कि संभवत महिला को एक्यूट कोरोनरी सिंड्रोम (Acute Coronary Syndrome) हुआ हो, जिसकी वजह से हृदय में रक्त का प्रवाह अचानक कम हो गया हो और ब्लड क्लॉट के कारण उंगलियों तक रक्त की आपूर्ति नहीं हो पा रही हो । इसके अलावा डॉक्टरों का कहना है कि बड़े पैमाने पर कोरोना पीड़ित मरीजों में ब्लड क्लॉट की शिकायत देखने को मिली है । किंग्स कॉलेज लंदन के प्रोफेसर रूपेन आर्य के अनुसार, पिछले साल मई में COVID-19 के 30% रोगियों में ब्लड क्लॉट की समस्या पाई गई थी । हालांकि, वैज्ञानिक की इस मामले में शोध जारी है कि कोरोना से पीड़ित व्यक्ति को ठीक होने के बाद किस तरह की परेशानियों यानी साइड इफेक्ट का सामना करना पड़ सकता है ।

Load More In corona vaccine
Comments are closed.