1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Covid-19 : अनलॉक कर रहे राज्यों को केंद्र ने दी 5 सलाह, कोरोना को लेकर नहीं बरतें ढिलाई

Covid-19 : अनलॉक कर रहे राज्यों को केंद्र ने दी 5 सलाह, कोरोना को लेकर नहीं बरतें ढिलाई

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : कोरोना के लगातार कम होते केस के बीच देश के कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस बीच केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला (Ajay Bhalla) ने राज्यों को पत्र लिखकर कोविड संबंधी व्यवहार और टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट (Test Track Treat) रणनीति का कठोरता से पालन करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने अधिकारियों से हालात पर बारीकी से निगरानी रखने के लिए कहा है।

इस दौरान केंद्रीय गृह सचिव ने राज्य सरकारों को टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) की रफ्तार भी बढ़ाने की सलाह दी। बता दें कि मार्च के बाद संक्रमण के नए मामलों में इजाफा होने के चलते कई राज्यों ने आंशिक और पूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया था।

केंद्रीय गृह सचिव ने सभी राज्यों के प्रमुख सचिवों को लिखे पत्र में कहा कि, ‘मामलों में गिरावट के बाद गतिविधियों को दोबारा शुरू करना जरूरी है। ऐसे में राज्य और केंद्रशासित प्रदेश इस बात को सुनिश्चित करें की पूरी प्रक्रिया सावधानी के साथ अमल में लाई जा रही है।’ उन्होंने कहा कि पाबंदियों को लगाने और हटाने का फैसला जमीनी हालात के आकलन के बाद लिया जाएगा।

इन पांच रणनीतियों पर जोर

पत्र में सचिव भल्ला ने कोविड की रोकथाम के लिए पांच रणनीतियों पर जोर दिया है। इसमें कोविड संबंधी व्यव्हार, टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट और टीकाकरण शामिल है। उन्होंने कहा है कि कुछ राज्यों में पाबंदियों में ढील के बाद लोगों की भीड़ का जुटना शुरू हो गया है। ऐसे में इस बात को पुख्ता किया जाना जरूरी है कि दोबारा खुलने की प्रक्रिया के दौरान किसी भी तरह की ढिलाई ना हो।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads