1. हिन्दी समाचार
  2. मनोरंजन
  3. बालों को तेजी से कैसे बढ़ाएं: अगर आप बालों की धीमी ग्रोथ से परेशान हैं, तो यहां 5 सबसे प्रभावी और प्राकृतिक तरीके दिए गए हैं

बालों को तेजी से कैसे बढ़ाएं: अगर आप बालों की धीमी ग्रोथ से परेशान हैं, तो यहां 5 सबसे प्रभावी और प्राकृतिक तरीके दिए गए हैं

बालों को तेजी से कैसे बढ़ाएं: स्वस्थ बालों के विकास को बनाए रखने में आनुवंशिकी एक भूमिका निभाती है

By Prity Singh 
Updated Date

आप सोच रहे होंगे कि क्या आप अपने बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए कुछ कर सकते हैं। क्या कोई उत्पाद मदद करता है। क्या आहार परिवर्तन बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि बालों के विकास को क्या प्रभावित कर सकता है और अपने बालों के विकास को बेहतर बनाने के लिए आप क्या कदम उठा सकते हैं। बाल आपकी त्वचा के नीचे की जड़ से फॉलिकल तक बढ़ते हैं। आपके स्कैल्प में रक्त फॉलिकल तक जाता है और बालों की जड़ को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है, जिससे आपके बालों को बढ़ने में मदद मिलती है। जैसे-जैसे आपके बाल बढ़ते हैं, यह आपकी त्वचा के माध्यम से एक तेल ग्रंथि से होकर गुजरता है। अच्छे लंबे और घने बाल भला किसे पसंद नहीं होते। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जो आपके बालों को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

आपके बालों को बढ़ने में क्या मदद कर सकता है

जहां आनुवंशिकी बालों के स्वस्थ विकास को बनाए रखने में भूमिका निभाती है, वहीं कई अन्य कारक भी इसमें शामिल होते हैं। हालांकि बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए कोई जादू की दवा या उपाय नहीं है, लेकिन ऐसे उपाय हैं जो आप अपने बालों को तेजी से बढ़ने में मदद के लिए कर सकते हैं।

1. प्रतिबंधात्मक आहार न लें

हम अपने बालों के विकास को प्रभावित करने वाली हर चीज को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन ऐसी चीजें हैं जिनसे हम बच सकते हैं जिससे खराब विकास हो सकता है और बालों का झड़ना बढ़ सकता है। प्रतिबंधात्मक आहार बालों के विकास के लिए आवश्यक संसाधनों और पोषक तत्वों को समाप्त कर सकते हैं।

2. अपने प्रोटीन सेवन की जाँच करें

यदि आपका आहार गंभीर रूप से प्रतिबंधित है, तो बाल बेहतर रूप से नहीं बढ़ेंगे, और बालों का झड़ना शुरू हो सकता है। बालों के बेहतर विकास के लिए पर्याप्त प्रोटीन युक्त संतुलित आहार लेना आवश्यक है।

3. कैफीनयुक्त चीजों का सेवन न करें

हम सभी जानते हैं कि कैफीन आपको ऊर्जा प्रदान कर सकता है, लेकिन एक अध्ययन में पाया गया है कि यह आपके बालों के विकास पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। अगर आपको कैफीन वाली चीजें पसंद हैं, तो उनका सेवन कम से कम करें।

4. आवश्यक तेल का प्रयोग करें

आवश्यक तेलों से न केवल अच्छी महक आती है, बल्कि वे बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकते हैं। वे फूलों, पत्तियों और मसालों जैसे प्राकृतिक अवयवों के अर्क का उपयोग करके बनाए जाते हैं। ये तेल न केवल आपके बालों को फायदा पहुंचाते हैं, बल्कि तनाव को कम करने, दर्द को कम करने और त्वचा के संक्रमण से लड़ने में भी मदद करते हैं।

5. अपने पोषक तत्व प्रोफाइल को बढ़ावा दें

विटामिन, खनिज और फैटी एसिड आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं और आपके शरीर को बालों के विकास के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसमे शामिल है:

बायोटिन
विटामिन सी
विटामिन डी
विटामिन ई
लोहा
ओमेगा-3 और ओमेगा-6

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह लें। 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...