1. हिन्दी समाचार
  2. मनोरंजन
  3. हनुमान का किरदार निभाकर दारा सिंह को मिली थी पहचान, कुश्ती में भी आजमाया हाथ

हनुमान का किरदार निभाकर दारा सिंह को मिली थी पहचान, कुश्ती में भी आजमाया हाथ

19 नवंबर 1928 को अमृतसर (पंजाब) के धरमुकक गांव में पैदा हुए मशहूर एंटरटेनमेंट एक्टर दारा सिंह का आज जन्मदिन है। उनका असली नाम दीदार सिंह रंधावा था।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

मुंबई: 19 नवंबर 1928 को अमृतसर (पंजाब) के धरमुकक गांव में पैदा हुए मशहूर एंटरटेनमेंट एक्टर दारा सिंह का आज जन्मदिन है। उनका असली नाम दीदार सिंह रंधावा था। वह एक प्रतिभाशाली कलाकार के अलावा एक लोकप्रिय पहलवान और निर्माता-निर्देशक थे। दारा सिंह ने हिंदी फिल्मों में कई बेहतरीन फिल्मों और टेलीविजन धारावाहिकों में अभिनय किया था। उन्हें वास्तव में रामानंद सागर की ‘रामायण’ में भगवान हनुमान की भूमिका से पहचाना गया था।
वही दारा सिंह भारत के लोकप्रिय पहलवान थे। उन्होंने 1949 में सिंगापुर से कुश्ती शुरू की। 6 फीट दो इंच लंबे दारा सिंह ने कई विश्व स्तरीय विजेताओं के खिलाफ कुश्ती लड़ी और उन्हें हराया। यही वजह थी कि उन्हें ‘रुस्तम-ए-पंजाब’ और ‘रुस्तम-ए-हिंद’ से नवाजा गया। दारा सिंह ने कुश्ती के साथ-साथ फिल्मों की ओर भी रुख करने का फैसला किया।
बता दें कि दारा सिंह की पढ़ाई कराने की इच्छा उनके दादा की नहीं थी। उनका मानना था कि दारा खेतों में काम करें, क्योंकि भाईयों में सबसे बड़ा था। दारा सिंह की शादी महज 15 साल की उम्र में हुई थी। 17 साल की आयु में आने तक वो एक बच्चें के बाप बन चुके थे।
दारा सिंह ने फिल्म ‘संगदिल’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। यह फिल्म 1952 में आई थी। इस फिल्म में अभिनेता दिलीप कुमार और अभिनेत्री मधुबाला ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के बाद दारा सिंह ने फौलाद, मेरा नाम जोकर, धर्मात्मा, राम विश्वास, मर्द सहित बॉलीवुड की कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया और हिंदी फिल्मों में अपनी अमिट छाप छोड़ी। दारा सिंह ने अपने पूरे करियर में 500 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था। 1968 विश्व चैंपियनशिप के बाद दारा सिंह ने हमेशा कुश्ती जीती। 1970 में उन्होंने पहली बार पंजाबी फिल्म ‘नानक दुखिया सब संसार’ का निर्माण किया।
फिल्म “संगदिल” में दिलीप कुमार औऱ मधुवाला के साथ किरदार निभाया था। एक के बाद एक बेहतरीन फिल्मों में काम कर बॉलिवुड में उन्होंने धमाल मचा दिया था। एक्ट्रेस मुमताज के साथ करीब 16 फिल्मों में काम किया। सबसे बड़ी बात है कि बतौर हीरो काम करने पर अभिनेत्रियां दारा के साथ काम करने से घबराती थी। क्योंक वो भारी भरकम शरीर के मालिक होने के साथ बाल वैवाहिक जीवन से ताल्लुक रखते थे। उसके बाद भारत की मनपसंद रामानंद सागर की रामायण में उन्होंने हनुमान का किरदार निभाया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...