1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. पूर्वी लद्दाख के बाद अब उत्तराखंड में उकसाने की कोशिश, LAC पार कर घुसे चीनी सैनिक

पूर्वी लद्दाख के बाद अब उत्तराखंड में उकसाने की कोशिश, LAC पार कर घुसे चीनी सैनिक

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने पिछले महीने उत्तराखंड के बाराहोती सेक्टर में एलएसी का उल्लंघन किया. 100 से ज्यादा चीनी सैनिक बॉर्डर पार कर भारतीय सीमा में घुस आए और कुछ घंटे रुकने के बाद वापस चले गए.

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: लद्दाख (LADAKH) के पूर्वी हिस्से में तनातनी के बाद चीन ने अब उत्तराखंड (UTTARAKHAND) में नापाक हरकत की है। समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी सेना के 100 से अधिक जवान बॉर्डर पार कर भारत में घुस आए थे। ये सैनिक उत्तराखंड के बाराहोती (Barahoti) इलाके में घुसे थे। रिपोर्ट्स के अनुसार, इन चीनी सैनिकों ने इंफ्रास्ट्रक्चर को भी नुकसान पहुंचाया है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, ये घटना 30 अगस्त की है। ये चीनी सैनिक भारत की सीमा के पांच किलोमीटर अंदर घुसे थे और इनके पास 50 से अधिक घोड़े भी थे। इस घुसपैठ के कुछ घंटों के बाद उत्तराखंड के बाराहोती (Barahoti) क्षेत्र से चीनी सैनिक वापस लौट गए थे। एक रिपोर्ट के अनुसार, तुन जुन ला पास को पार करने के बाद चीन के 100 से अधिक सैनिक भारतीय क्षेत्र में पांच किलोमीटर से भी ज्यादा अंदर पहुंच गए थे। रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि इन सैनिकों ने लौटने से पहले इस क्षेत्र में स्थित एक पुल पर हमला करते हुए उसे ध्वस्त कर दिया था। इस रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए मोदी सरकार पर निशाना साधा है।

बता दें कि इस क्षेत्र में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस(ITBP) के जवान तैनात हैं। भारतीय सैनिकों ने सूचना मिलने के बाद इस क्षेत्र में गश्त भी की थी। रिपोर्ट्स के अनुसार, दोनों देशों के बीच सीमाओं के रेखांकन को लेकर अस्पष्टता है जिसके चलते बाराहोती में उल्लंघन की घटनाएं हो रही हैं।

हालांकि, भारतीय अधिकारियों को 30 अगस्त के दिन सीमा पार आने वाले चीनी सैनिकों की संख्या को लेकर काफी हैरानी हुई थी। इससे पहले भी सितंबर 2018 में चीनी सैनिकों के इस क्षेत्र में एक से अधिक बार घुसपैठ की खबरें सामने आई थीं। चीन ने एलएसी के पास बुनियादी ढांचे यानि इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ा विकास भी तेज किया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...