1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. सिर्फ 19 रुपए के रिचार्ज प्लान से महीने भर फोन रहेगा एक्टिव ! पढ़ें

सिर्फ 19 रुपए के रिचार्ज प्लान से महीने भर फोन रहेगा एक्टिव ! पढ़ें

पिछले कुछ समय से देश में टेलीकॉम सेवा देने वाली कंपनियों ने अपना रिचार्ज प्लान काफी महंगा कर दिया है।  जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया पिछले साल के आखिर से ही मोबाइल यूजर की नाराजगी झेल रही है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

पिछले कुछ समय से देश में टेलीकॉम सेवा देने वाली कंपनियों ने अपना रिचार्ज प्लान काफी महंगा कर दिया है।  जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया पिछले साल के आखिर से ही मोबाइल यूजर की नाराजगी झेल रही है।

मोबाइल नंबर को एक्टिव रखने के लिए जरूरी रिचार्ज प्लान महंगे किए जाने के बाद मोबाइल यूजर को उम्मीद थी कि निजी टेलीकॉम कंपनियां टैरिफ प्लान को 28 दिन की जगह 30 दिन कर देंगी, लेकिन यह भी नहीं हुआ।

भारत में कामकाज कर रही टेलीकॉम कंपनियां कर्ज के भारी दबाव से जूझ रही है और इस वजह से वे टैरिफ बढ़ाने के बाद भी कम दिन की वेलिडिटी वाले रिचार्ज प्लान ला रही है। 28 दिन की वैलिडिटी वाले मोबाइल रिचार्ज प्लान की सबसे कम रकम ₹99 प्रति महीने है, कुछ दिनों पहले तक यह ₹49 प्रति महीने थी।

अगर आप भी अपने मोबाइल नंबर को एक्टिव रखने के लिए किसी सस्ते रिचार्ज प्लान की तलाश में है तो बीएसएनएल के पास एक ऐसा प्लान मौजूद है जिसमें सिर्फ ₹19 में 30 दिन की वैलिडिटी मिल रही है। 30 दिन की वैलिडिटी वाला यह बीएसएनएल प्लान इस वक्त भारत में उपलब्ध सबसे सस्ता वैलिडिटी प्लान है।

बीएसएनल का ₹19 का रिचार्ज प्लान वैलिडिटी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसे BSNL ने वॉइस रेट कटर-19 का नाम दिया है। BSNL के इस रिचार्ज पर ऑन नेट और ऑफ नेट कॉल्स की दर कम होकर 20 पैसे प्रति मिनट हो जाती है।

यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि इस प्लान से आपको सिर्फ कॉल की दर घटाने में मदद मिलेगी और कोई भी सुविधा नहीं, लेकिन यह आपके नंबर को महीने भर एक्टिव रखेगा। बीएसएनएल के 19 रुपए के रिचार्ज प्लान की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यदि कोई बीएसएनल ग्राहक अपने मोबाइल पर ₹19 का रिचार्ज करता है तो उसे 30 दिन की वेलिडिटी मिलती है।

इस खबर की पुष्टि RNI NEWS नहीं करता है

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...