1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. महंगाई की मार से टमाटर और भी हुए लाल, इस शहर में मिल रहा 160 रुपये प्रति किलो, जानें क्यों बढ़ रहे हैं कीमत

महंगाई की मार से टमाटर और भी हुए लाल, इस शहर में मिल रहा 160 रुपये प्रति किलो, जानें क्यों बढ़ रहे हैं कीमत

Tomatoes become even more red due to inflation, Rs 160 per kg is being available in this city; टमाटर का भाव इन दिनों आसमान छू रहा है। सर्दी के मौसम में 20 रुपये प्रति किलो मिलने वाले टमाटर की150 रुपये प्रति किलो के पार।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : महंगाई की मार से आमलोगों के घर का बजट पूरी तरह से बिगड़ गया। खाद्ध पदार्थों की कीमतों में वृद्धि ने आम आदमी को बेहाल कर रखा है। वैसे तो सब्जियों का रेट काफी बढ़ गया है लेकिन टमाटर का भाव इन दिनों आसमान छू रहा है। सर्दी के मौसम में 20 रुपये प्रति किलो मिलने वाले टमाटर की कीमत कई शहरों में 150 रुपये प्रति किलो को पार कर गई है।

चेन्नई में टमाटर 160 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है। आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में बाढ़ के कारण फसल खराब होने से टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं। बेंगलुरु में टमाटर की कीमत 110 रुपये प्रति किलो  मुंबई में टमाटर 80 रुपये प्रति किलो मिल रहा है। वहीं राजधानी दिल्ली में भी टमाटर की कीमत 60 से 90 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच चुकी है। टमाटर के साथ-साथ प्याज की कीमतें भी तेजी से बढ़ी हैं और दिल्ली-मुंबई में प्याज 60 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से बिक रही है।

एप बेस्ड ग्रॉसरी स्टार्टअप्स भी 120 रुपये प्रति

एक रिपोर्ट के मुताबिक, कम उपज और अधिक मांग के साथ-साथ परिवहन लागत में वृद्धि के कारण टमाटर लगातार लाल हो रहा है। सब्जी थोक विक्रेताओं का कहना है कि पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से सब्जियों के दाम तेजी से बढ़े हैं। हाल ये है कि एप बेस्ड ग्रॉसरी स्टार्टअप्स भी 120 रुपये प्रति किलो के भाव से टमाटर बेच रहे हैं।

कोयमबेडु की फेडरेशन ऑफ होलसेल वेजिटेबल मार्केट एसोसिएशंस के सेक्रेटरी एस चंद्रन ने कहा कि आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में टमाटर की खेती वाले इलाके बारिश के कारण भी टमाटर की कीमतें प्रभावित हुई हैं। फसल को नुकसान पहुंचने के कारण पहले 27 किलो टमाटर की खरीद खेत से 500 रुपये में होती थी जो अब यह 3,000 रुपये पहुंच गई है। टमाटर की कीमतें इस स्तर तक पहले कभी नहीं गईं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...