1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. भारत में इस दिग्गज उद्योगपति बढ़ी मुश्किलें, सरकार ने लोगों से की ये इंटरनेट सर्विस न लेने की अपील, जानें क्यों…

भारत में इस दिग्गज उद्योगपति बढ़ी मुश्किलें, सरकार ने लोगों से की ये इंटरनेट सर्विस न लेने की अपील, जानें क्यों…

This veteran industrialist increased difficulties in India, the government appealed to the people not to take this internet service; एलन मस्क की कंपनी Starlink की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस देने की पूरी। सरकार ने लोगों से की इंटरनेट सर्विस न लेने की अपील।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : दुनिया के सबसे अमीर शख्स और स्पेसएक्स के मालिक दिग्गज उद्योगपति एलन मस्क की भारत में मुश्किलें बढ़ गई है। दरअसल भारत में एलन मस्क की कंपनी Starlink की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस देने की पूरी तैयारी कर चुके हैं। इसके लिए सब्सक्रिप्शन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। देश में प्री-बुकिंग की संख्या 5000 को पार कर गई है। ऐसे में अब केंद्र सरकार ने एक चेतावनी जारी कर कहा है कि एलन मस्क की कंपनी Starlink की सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस लेने से बचें। सरकार द्वारा इस सब्सक्रिप्शन प्रक्रिया से दूरी बनाने की अपील करने के बाद एलन मस्क के लिए भारत में पैर पसारना मुश्किल हो जाएगा।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने साफ किया है कि एलन मस्क की कंपनी Starlink को अभी भारत में सैटेलाइट इंटरनेट मुहैया कराने का लाइसेंस मिलना नहीं मिला है। ऐसे में आम लोगों से अपील है कि स्टारलिंक की इंटरनेट सेवा सदस्यता न खरीदें। इससे उन्हें नुकसान भी हो सकता है।

दूरसंचार विभाग ने इस बारे में स्थिति साफ करते हुए जानकारी दी है कि Elon Musk के Starlink का भारत में लाइसेंस होना अभी बाकी है। मस्क की कंपनी ने नियामक प्रक्रियाओं की अनदेखी की है। मस्क को स्टारलिंक की इंटरनेट सेवा मुहैया कराने के लिए सरकार से मंजूरी लेनी होगी, तब ही भारत में वैधानिक रूप से कारोबार कर सकेंगे।

एलन मस्क के Starlink ने भारत में हाल ही में इंटरनेट सेवा के लिए प्री-बुकिंग शुरू दी थी। यह जानकारी जब सरकार के सामने आई तो केंद्र सरकार ने लोगों से सब्सक्रिप्शन न खरीदने की अपील की। एलन मस्क की कंपनी स्टारलिंक ने कुछ समय बताया था कि वह भारत में अपनी सेवाएं देने को लेकर उत्सुक है। देश में प्री-बुकिंग की संख्या 5000 को पार कर गई है, लेकिन कंपनी ने यह नहीं बताया कि स्टारलिंक को अभी तक भारत में लाइसेंस नहीं मिला है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...