1. हिन्दी समाचार
  2. टैकनोलजी
  3. 64 लाख में बिका पुराने आईफोन यह मॉडल, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे आश्चर्यचकित

64 लाख में बिका पुराने आईफोन यह मॉडल, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे आश्चर्यचकित

This model of old iPhone sold for 64 lakhs, you will be surprised to know the reason; 2017 में आया आईफोन की बिक्री 64 लाख रुपये में हुई। इस आईफोन में यूएसबी-सी पोर्ट दिया गया है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : वर्तमान दौर में मोबाइल फोन का क्रेज हर आदमी के सर चढ़कर बोल रहा है। खास कर प्रीमियम कैटेगरी के फोन में iPhone, Samsung , Oneplus का जलवा है। यदि बात करें आईफोन का तो इसका क्रेज किसी से छुपा नहीं। नए मॉडल के लॉन्च होते ही खरीदारों की लाइन लग जाती है और हर कोई ज्यादा एडवांस वर्जन हासिल करने के लिए बेताब रहता है। इसके बावजूद कुछ लोग कस्टमाइज मोबाइल फोन की कोई कीमत चुकाने को तैयार हो जाते है। दरअसल एक दुनिया में एक ऐसे आईफोन की बिक्री हुई है जिसकी कीमत 64 लाख रुपये है जबकि यह कोई नया मॉडल नहीं बल्कि 2017 में आया iPhone X है। इसके मॉडिफाई वर्जन की नीलामी 86,001 डॉलर (करीब 64 लाख रुपये) में हुई है। लेकिन इतनी बड़ी बोली की वजह हम आपको बताते हैं। एप्पलइंसाइडर ने बताया कि इंजीनियरिंग के छात्र केन पिलोनेल की ओर से इस खास फोन को तैयार किया गया है।

e-Bay पर रखा गया नीलामी के लिए

खास बात यह है कि इस आईफोन में यूएसबी-सी पोर्ट दिया गया है और पोर्ट डाटा ट्रांसफर से लेकर चार्जिंग कैपसिटी में सही तरीके से काम भी कर रहा है। यूएसबी-सी आईफोन एक्स से अक्टूबर में पर्दा उठा था और अब एडवांस कनेक्टर के जरिए इंजीनियर ने आईफोन यूजर्स के सपने को साकार करने का काम कर दिया। आईफोन यूजर्स को उम्मीद थी कि कंपनी की ओर से iPhone 13 में USB सी पोर्ट दिया जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इंजीनियरिंग के छात्र ने यूजर्स के इसी सपने को साकर किया है। इसके बाद मॉडिफाई फोन को नीलामी के लिए e-Bay पर रखा गया जहां सबसे ज्यादा बोली करीब 86 हजार डॉलर की लगाई गई।

गिजमोडो ने बताया कि नीलामी शुक्रवार को 86,001 डॉलर की बोली के साथ खत्म हो गई है। कुल 116 बोलियां लगाई गईं, जिनमें से ज्यादातर पहले तीन दिनों के भीतर आई थीं। इंजीनियर पिलोनेल ने गारंटी दी है कि आईफोन काम कर रहा है, लेकिन डिवाइस को रिस्टोर और अपडेट करने के खिलाफ चेतावनी दी गई है।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि खरीदार को अपने प्राइमरी उपकरण के रूप में मॉडिफाई आईफोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और यह निर्धारित किया कि इसका कैस नहीं खोला जाएगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...