1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. अब व्हाट्सएप के जरिए भी आईपीओ में कर सकते हैं निवेश, इस ब्रोकरेज फर्म ने की शुरूआत, जानें प्रॉसेस  

अब व्हाट्सएप के जरिए भी आईपीओ में कर सकते हैं निवेश, इस ब्रोकरेज फर्म ने की शुरूआत, जानें प्रॉसेस  

Now you can invest in IPO through WhatsApp too, this brokerage firm started; ऑनलाइन ब्रोकरेज अपस्टॉक्स में व्हाट्सएप के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। कई सारी कंपनियां अपने आइपीओ लॉन्च कर रही हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : ऑनलाइन ब्रोकरेज फर्म ने एक अनोखी पहल की है। आइपीओ में अपना पैसा लगाते समय दिक्कतों का सामना करने वाले लोगों की समस्या को दूर करने के लिए ऑनलाइन ब्रोकरेज अपस्टॉक्स में व्हाट्सएप के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। अपस्टॉक्स निवेशकों को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम(आईपीओ) में निवेश करने और व्हाट्सएप के माध्यम से डीमैट खाते खोलने की अनुमति देगा। मौजूदा वक्त में कई सारी कंपनियां अपने आइपीओ लॉन्च कर रही हैं। ऐसे में आइपीओ में निवेश करने वाले लोगों के पास कई सारे विकल्प मौजूद हैं। लेकिन, अक्सर ही ऐसा देखने को मिलता है कि, लोगों को आइपीओ में पैसा लगाने को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अपस्टॉक्स की यह पहल लोगों की दिक्कतों को दूर करने में काफी सहायक सिद्ध होगी।

कंपनी ने अपने एक बयान में यह कहा कि, कंपनी का लक्ष्य वित्त वर्ष 2022 के अंत तक अपने ग्राहक आधार को मौजूदा 70 लाख से बढ़ाकर एक करोड़ करने का है। कंपनी ने अक्टूबर 2021 में अपने ग्राहक आधार में 1 मिलियन की वृद्धि दर्ज की है। अपस्टॉक्स कंपनी व्हाट्सएप के माध्यम से आईपीओ में निवेश करने के लिए एंड-टू-एंड सुविधा प्रदान करती है, खाता खोलने की प्रक्रिया को आसान बनाकर ग्राहकों को सशक्त बनाती है। इस सुविधा की सबसे खास बात यह है कि, सभी निवेशक, चाहे वे अपस्टॉक्स के साथ पंजीकृत हों या नहीं, अब आवेदन यात्रा के दौरान किसी भी समय व्हाट्सएप चैट विंडो से बाहर निकले बिना किसी भी आईपीओ की सदस्यता ले सकते हैं।

इस एकीकरण के साथ, अपस्टॉक्स का लक्ष्य आईपीओ अप्लीकेशन में पांच गुना वृद्धि हासिल करना है। अपस्टॉक्स की सह-संस्थापक श्रीनि विश्वनाथ ने कहा, “भारत में अपने ग्राहक आधार को और मजबूत करने और अधिक से अधिक युवाओं को निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से, हमने व्हाट्सएप के साथ साझेदारी की है। हमारी इस सुविधा को बड़े पैमाने पर देश भर के यूजर्स द्वारा उपयोग किया जा रहा है। हमारी यह साझेदारी नए निवेशकों के लिए एक सुविधा के रूप में काम करेगी और निवेश को एक आसान, सुलभ और सहज अनुभव बनाने में सहयोग करेगी। आईपीओ में भारी उछाल और आईपीओ में निवेश करने के लिए निवेशकों की भीड़ के साथ, हम इसे अधिक निवेशकों को खाता खोलने और अपस्टॉक्स के माध्यम से निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने के अवसर के रूप में देखते हैं।”

वॉट्सऐप के जरिए अपस्टॉक्स पर ट्रांजैक्‍शन कैसे शुरू करें

कस्‍टमर को अपस्टॉक्स के वेरिफाइड वॉट्सऐप प्रोफाइल नंबर, 9321261098 को अपने मोबाइल फोन के कॉन्टेक्ट में सेव करना होगा और वॉट्सऐप पर इस नंबर पर ‘Hi’ लिखकर भेजना होगा।

व्हाट्सएप चैट बॉट ‘Uva’ का उपयोग करके ‘आईपीओ एप्लीकेशन’ पर क्लिक करें।

रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और OTP (वन-टाइम पासवर्ड) दर्ज करें।

‘Apply for IPO’ पर क्लिक करें।

उस आईपीओ का चयन करें, जिसे आप सब्सक्राइब करना चाहते हैं।

वॉट्सऐप के जरिए अपस्टॉक्स के साथ डीमैट खाता कैसे खोलें

वॉट्सऐप का इस्‍तेमाल करते हुए ‘Open an Account’ पर क्लिक करें।

मोबाइल नंबर दर्ज करें (OTP generated)।

ईमेल एड्रेस दर्ज करें (OTP generated)।

जन्म तिथि दर्ज करें।

इसके बाद अपनी PAN डिटेल्स डालें. इसके बाद बॉट आपको कुछ बेसिक औपचारिकताओं के लिए अपस्टॉक्स पेज पर रिडायरेक्ट करेगा. इसके साथ ही प्रॉसे पूरी हो जाएगी।

(नोट- वॉट्सऐप पर कोई डॉक्‍यूमेंट अपलोड नहीं किया जाएगा और चैट पर अटैचमेंट के रूप में कोई डॉक्‍यूमेंट नहीं भेजा जाएगा।)

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...