1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. LED TV खरीदने के लिए जेब करनी होगी ढीली,फेस्टिवल सीजन में लग सकता है झटका

LED TV खरीदने के लिए जेब करनी होगी ढीली,फेस्टिवल सीजन में लग सकता है झटका

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

1 अक्टूबर से टीवी की कीमतों में इजाफा होने की संभावना है. सरकार ओपन सेल के इंपोर्ट पर 5 फीसदी कस्टम ड्यूटी (Custom Duty) छूट को 30 सितंबर से खत्म कर सकती है. मतलब 1 अक्टूबर से इस पर 5 फीसदी कस्टम ड्यूटी चुकानी होगी. सरकार के इस कदम के बाद टीवी खरीदना आपके लिए भी महंगा हो जाएगा.

वित्त मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, टीवी मैन्युफैक्चरिंग में इस्तेमाल होने वाले ओपन सेल के इंपोर्ट पर यह 5 फीसदी सीमा शुल्क लगाया जाएगा. सरकार ने पिछले साल इस पर छूट दी थी.

देश में तैयार होने वाले ज्यादातर LED TV में ओपन सेल का इस्तेमाल होता है. इसका उत्पादन भारत में नहीं होता. देश में सभी एलईडी टीवी निर्माता कंपनियां विदेशों से आयात करती हैं. कंपनियों का दावा है सरकार के फैसले से टीवी की कीमतों में 800-1500 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है. देश में मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने के मकसद से ड्यूटी में छूट को खत्म किया जा रहा है.

टीवी इंडस्ट्री की मानें तो 32 इंच के टेलीविजन के दाम 600 रुपये तक बढ़ जाएंगे. वहीं, 42 इंच का दाम में 1,200 से 1,500 रुपये का इजाफा हो सकता है. सरकार का इस पर तर्क है कि बड़े ब्रांड 32 इंच टीवी के लिए 2,700 रुपये और 42 इंच के लिए 4,000 से 4,500 रुपये की मूल कीमत पर ओपन सेल इंपोर्ट कर रहे हैं.

ऐसे में अगर ओपन सेल पर 5 फीसदी ड्यूटी लगती है तो 150 से 250 रुपये प्रति टेलीविजन से ज्यादा नहीं होगा. जब तक ओपन सेल की मैन्युफैक्चरिंग घरेलू स्तर पर नहीं होती, तब तक कीमतों में कमी नहीं आएगी.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...