1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एक बार फिर एलन मस्क से पिछड़ गए

दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एक बार फिर एलन मस्क से पिछड़ गए

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी अब छठे स्थान पर खिसक गए हैं। कुछ हफ्ते पहले वह चौथे स्थान तक पहुंच गए थे। अंबानी की रैंकिंग में यह गिरावट रिलायंस इंडस्ट्रीज के नेटवर्थ में कमी की वजह से आई है।

वैश्विक बाजारों से नकारात्मक रुझान मिलने और विदेशी फंड के बाहर जाने के चलते प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स मंगलवार को शुरुआती कारोबार के दौरान 300 अंकों से ज्यादा गिर गया और खासतौर से रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में बिकवाली देखने को मिली।

इससे मुकेश अंबानी के नेटवर्थ में 3.6 अरब डॉलर की कमी हो गई है। वहीं एलन मस्क के नेटवर्थ में 1.47 फीसद यानी 1.7 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के बाद एलन मस्क फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को चौथे स्थान से पांचवें स्थान पर ढकेल दिया है।

फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट के मुताबिक मार्क जुकरबर्ग पांचवें स्थान पर हैं। छठे नंबर पर मुकेश अंबानी, सातवें पर वॉरेन बफेट हैं। पहले नंबर पर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस, दूसरे पर बिलगेट्स और तीसरे स्थान बरनार्ड अर्नाल्ट एंड फैमिली है।

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग 100 अरब डॉलर नेटवर्थ वाले कारोबारियों की सूची से फिर बाहर हो गए हैं। पिछले दिनों इस क्लब में शामिल होने वाले जुकरबर्ग चौथे रईस थे। अब इस क्लब में जेफ बेजोस, बर्नार्ड अर्नाट एंड फैमिली और बिलगेट्स ही हैं।

वहीं 200 अरब डॉलर के नेट वर्थ तक पहुंचने वाले अमेजन के सीईओ भी इस ऊंचाई से फिसल गए हैं।

रैंकिंग रईस नेटवर्थ बढ़त/गिरावट फीसदी में
1 जेफ बेजोस 175.3 अरब डॉलर 0.17
2 बिलगेट्स 114 अरब डॉलर -0.63
3 बर्नार्ड अर्नाट एंड फैमिली 113.3 अरब डॉलर -4.33
4 एलन मस्क 93.7 अरब डॉलर 1.47
5 मार्क जुकरबर्ग 91.3 अरब डॉलर -1.71
6 मुकेश अंबानी 85.1 अरब डालर -4.06
7 वॉरेन बफेट 80.5 अरब डॉलर -2.44

फोर्ब्स ​के रियल-टाइम बिलियनेयर रैंकिंग्स से हर रोज पब्लिक होल्डिंग्स में होने वाले उतार-चढ़ाव के बारे में जानकारी मिलती है। दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में शेयर बाजार खुलने के बाद हर 5 मिनट में यह इंडेक्स अपडेट होता है. जिन व्यक्तियों की संपत्ति किसी प्राइवेट कंपनी से संबंधित है, उनका नेटवर्थ दिन में एक बार अपडेट होता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...