1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. मोदी सरकार ने 2.5 लाख केंद्रीय कामगारों को दी सौगात, महंगाई भत्‍ता में इतने फीसदी हुई की बढ़ोतरी

मोदी सरकार ने 2.5 लाख केंद्रीय कामगारों को दी सौगात, महंगाई भत्‍ता में इतने फीसदी हुई की बढ़ोतरी

Modi government gave a gift to 2.5 lakh central workers, dearness allowance increased by such a percentage ; ढाई लाख ग्रामीण डाक सेवकों को 31 फीसद महंगाई भत्‍ता बढ़ा। जुलाई से अब तक 14 फीसद की बढ़ोतरी हुई।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्‍ली : पोस्ट ऑफिस  में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल मोदी सरकार ने ढाई लाख ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) को 31 फीसद महंगाई भत्‍ता देने का हकदार बना दिया है। अब उन्‍हें भी दूसरे केंद्रीय कर्मचारियों की तरह हर महीने सैलरी में बढ़ा डीए मिलेगा। उनके डीए में जुलाई से अब तक 14 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। Postal Department ने इसे तत्‍काल लागू करने को कहा है।

डिपार्टमेंट ऑफ पोस्‍ट में ADG तरुण मित्‍तल के मुताबिक ग्रामीण डाक सेवकों को 1 जुलाई 2021 से डीए में 14 फीसद बढ़ोतरी का फायदा मिलेगा। अब उनका डीए 17 फीसद से बढ़कर 31 फीसद हो गया है। बता दें कि जीडीएस की सैलरी 10 हजार रुपए से शुरू होकर 14500 रुपए महीने तक होती है। यह काम के घंटों के हिसाब से बनती है।

महंगाई की गणना करने वाले एजी ऑफिस ब्रदरहुड के पूर्व अध्‍यक्ष एचएस तिवारी ने बताया कि GDS पोस्‍टल विभाग का सबसे ज्‍यादा डिमांड वाला पद है। डाकघरों में इनकी नियुक्ति डाकिया की तर्ज पर होती है। डिपार्टमेंट ऑफ पोस्‍ट में इस समय 1.71 लाख कर्मचारी हैं जबकि ग्रामीण डाक सेवकों  की संख्‍या ढाई लाख के करीब है। यह आंकड़ा मार्च 2020 तक का है।

एचएस तिवारी ने बताया कि Covid के दौरान ग्रामीण डाक सेवकों  का भी महंगाई भत्‍ता नहीं बढ़ा था। लेकिन अब सरकार ने सभी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ा दिया है। तो डाकघरों में भी इस बढ़ोतरी को लागू किया जा रहा है। पहले उनका भी डीए 17 फीसद से बढ़कर 28 फीसद हुआ था और अब 3 फीसद की बढ़ोतरी और मिली है।

एचएस तिवारी ने बताया कि ग्रामीण डाक सेवक  अगर 4 घंटे काम करता है तो उसे शुरुआत में 10 हजार रुपया मिलता है। अगर 5 घंटे काम करता है तो यह रकम 12000 रुपए न्‍यूनतम हो जाती है। इसके बाद सैलरी में अनुभव के साथ इंक्रीमेंट भी होता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...