1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. जानिए कैसे करेंगे ट्रेन की तत्काल टिकट को कंफर्म, पढ़ें

जानिए कैसे करेंगे ट्रेन की तत्काल टिकट को कंफर्म, पढ़ें

तत्काल यात्रा करने के लिए ट्रेन की कंफर्म टिकट नहीं मिल पाती है। कन्फर्म टिकट ट्रेन में सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करता है। इसके लिए भारतीय रेलवे ने तत्काल यात्रा करने वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए तत्काल टिकट सर्विस की शुरुआत की थी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

तत्काल यात्रा करने के लिए ट्रेन की कंफर्म टिकट नहीं मिल पाती है। कन्फर्म टिकट ट्रेन में सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करता है। इसके लिए भारतीय रेलवे ने तत्काल यात्रा करने वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए तत्काल टिकट सर्विस की शुरुआत की थी। अगर आप 3 एसी और उससे ऊपर की क्लास के लिए बुकिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए सुबह 10 बजे और स्लीपर तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 11 बजे शुरू होती है। काउंटर के अलावा तत्काल टिकट ऑनलाइन भी बुक किए जा सकते हैं।

सबसे पहले इस https://www.irctc.co.in वेबसाइट पर जाकर एक आईआरसीटीसी अकाउंट बनाएं। आपको यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं कि कैसे तत्काल टिकट तेजी से बुक किया जा सकता है।

अपना आईआरसीटीसी खाता सेटअप करने के बाद आप एक मास्टर लिस्ट बनाएं। यह वास्तव में उन यात्रियों की एक सूची होती है, जिसे आप अपनी प्रोफाइल में प्री-स्टोर कर सकते हैं। माई प्रोफाइल सेक्शन में आप ड्रॉप डाउन में आपको मास्टर लिस्ट दिखेगी।

मास्टर लिस्ट के बाद यात्रा सूची बनाएं। यह My Profile के ड्रॉप डाउन में भी मिलेगा। उपयोगकर्ता ध्यान दें कि यह लिस्ट मास्टर लिस्ट बनाने के बाद ही बनाई जा सकती है। यात्रा लिस्ट पेज पर जाएं। यहां सूची का नाम और विवरण पूछा जाएगा। इसके बाद मास्टर लिस्ट में से यात्री का नाम चुनने का विकल्प होगा। उन यात्रियों के नाम चुनें, जिन्हें आप उस लिस्ट में जोड़ना चाहते हैं।

क्लास 3एसी या उससे ऊपर के लिए तत्काल टिकट बुक करने के लिए व्यक्ति को सुबह 9.57 बजे तक लॉग इन करना होगा। वहीं, स्लीपर क्लास के लिए तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 11 बजे शुरू होती है और यात्री को 10.57 बजे तक पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद प्लान माई जर्नी के बॉक्स में अपनी यात्रा के अनुसार स्टेशनों के नाम दर्ज करें। डेट का चयन करें और अंत में सबमिट पर क्लिक करें। इसके बाद यात्रा की जानकारी सबमिट करने के बाद आप ट्रेन सुझाव पेज पर पहुंच जाएंगे। यहां उन सभी ट्रेनों की लिस्ट दी जाएगी, जो अगले दिन आपके रूट पर चलेंगी। ट्रेन सूची के ऊपर, आपको सामान्य, प्रीमियम तत्काल, महिलाओं और तत्काल के लिए रेडियो बटन दिखाई देंगे। अब इंस्टेंट पर क्लिक करें। इसके बाद आप जिस ट्रेन में सफर करना चाहते हैं, उस ट्रेन के किसी एक कोच को चुनें। जब तत्काल बुकिंग का समय शुरू हो जाए तो अपनी सीट बुक कर लें।

 

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...