1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. इस सेविंग्स स्कीम्स में करें निवेश, दोगुना हो जाएगा आपका पैसा, जानें पूरी योजना

इस सेविंग्स स्कीम्स में करें निवेश, दोगुना हो जाएगा आपका पैसा, जानें पूरी योजना

Invest in these savings schemes, your money will be doubled, know the whole plan; पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं। अच्छा रिटर्न के साथ में रिस्क भी बहुत कम।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : अगर आप भविष्य के लिए निवेश की योजना बना रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स में कर सकते हैं। इस स्कीम्स में आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है। साथ में रिस्क भी बहुत कम होता है। इसमें निवेश किया गया आपका पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है। अगर बैंक डिफॉल्ट होता है, तो आपको पांच लाख रुपये की ही राशि वापस मिलती है। लेकिन डाकघर में आपको पूरे पैसे मिलते हैं। सबसे आच्छी बात ये कि पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स में बेहद कम राशि से निवेश शुरू किया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस में सबसे अच्छी छोटी बचत योजनाओं के लिए किसान विकास पत्र जिसे आमतौर पर केवीपी के रूप में जाना जाता है, जो निवेशकों के पैसे को 10 साल से थोड़ा अधिक समय में दोगुना कर देती है। वर्तमान में, केवीपी सालाना 6.9% की चक्रवृद्धि ब्याज दर प्रदान करता है। किसान विकास पत्र योजना(KVP) डाकघर की तरफ से पेश की जाने वाली नौ छोटी बचत योजनाओं में से एक है।

इंडियन पोस्ट की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, किसान विकास पत्र योजना में निवेश से 10 साल और 4 महीने (124 महीने) में आपकी जमा की रकम दोगुनी हो जाएगी। आइए जानते हैं डाकघर की इस योजना के बारे में।

इंडियन पोस्ट की इस योजना के नाम से ही यह पता चलता है कि, यह खास तौर पर किसानों के लिए है। लेकिन, इसके इसमें कोई भी व्यक्ति अपना पैसा जमा कर सकता है। डाकघर की इस स्काम में, किसी व्यक्ति को KVP सर्टिफिकेट खरीदने के लिए कम से कम 1,000 रुपये का निवेश करना होगा। पोस्टऑफिस की इस स्कीम में निवेश केवल 1,000 रुपये के गुणकों में ही किया जा सकता है और इसमें निवेश की कोई भी ऊपरी सीमा तय नहीं है। अगर आप इस स्कीम में 50,000 रुपये से अधिक का निवेश कर रहे हैं तो, इसके लिए आपको अपना पैन कार्ड देना पड़ता है।

मौजूदा वक्त में डाकघर की इस योजना में, आपको 6.9 फीसद सालाना ब्याज दर का फायदा हासिल होता है, यह ब्याज सालाना चक्रवृद्धि है। डाकघर की इस योजना में कोई भी भारतीय व्यक्ति, जो कि वयस्क है, वह अपना खाता खुलवा सकता है। योजना में खाता खुलवाने की कोई भी ऊपरी आयु सीमा तय नहीं की गई है। इसके तहत नाबालिग के नाम से भी KVP प्रमाणपत्र खरीद सकते हैं। NRI इस स्कीम के लिए पात्र नहीं है।

इंडियन पोस्ट की इस योजना में निवेश की गई रकम के लिए प्रमाणपत्र जारी किया जाता है। कोई भी व्यक्ति कम से कम 1,000 रुपये से इस योजना निवेश कर सकता है। अगर आप 50,000 रुपये से ज्यादा का निवेश करते हैं, तो इसके लिए पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी। योजना में निवेश पर ब्याज, वित्त मंत्रालय की तरफ से तय किया जाता है और यह बाजार जोखिमों से संबंधित नहीं है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...