1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. भारतीय स्टार्टअप के बल्ले- बल्ले, 10 अरब डॉलर का निवेश करने की तैयारी में यह विदेशी बैंक

भारतीय स्टार्टअप के बल्ले- बल्ले, 10 अरब डॉलर का निवेश करने की तैयारी में यह विदेशी बैंक

Indian startup bat - bat, this foreign bank preparing to invest 10 billion dollars; सॉफ्टबैंक 2022 तक देश में $ 5 बिलियन से $ 10 बिलियन का निवेश कर सकता है निवेश। इस साल अब तक देश में पहले ही 3 बिलियन डॉलर का किया निवेश।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्‍ली: भारतीय स्टार्ट-अप बाजार में अग्रणी निवेशक, सॉफ्टबैंक ने घोषणा की है कि वह 2022 तक देश में $ 5 बिलियन से $ 10 बिलियन का निवेश कर सकता है, बशर्ते कि उसे सही कंपनियां मिलें। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, सॉफ्टबैंक इनवेस्टमेंट एडवाइजर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजीव मिश्रा ने कहा कि अगर वे कंपनियों के मूल्यांकन को आकर्षक पाते हैं तो वे भारत में और अधिक निवेश करने के लिए तैयार हैं। यह कदम जापानी निवेशक की आक्रामकता का संकेत देता है, जिसने स्टार्टअप इकोसिस्टम में विभिन्न कंपनियों पर इस साल अब तक देश में पहले ही 3 बिलियन डॉलर का निवेश किया है।

अधिकारी राजीव मिश्रा ने कहा कि, देश में हाल ही में कई कंपनियों को जल्द ही आईपीओ के लिए सूचीबद्ध किया जाना है। यह तीन या चार कंपनियों में नहीं है, हमने भारत में 24 कंपनियों में निवेश किया है। “तो, ऐसा नहीं है कि तीन या चार संपत्तियों के लिए एक खिला उन्माद है। टेक कंपनियां, शिक्षा, ई-कॉमर्स से लेकर ओला इलेक्ट्रिक से लेकर फिनटेक तक हैं।  अब संस्थापकों द्वारा जुटाई जा रही पूंजी की मात्रा कुछ साल पहले जितनी अधिक नहीं है। सॉफ्टबैंक ने अतीत में पेटीएम और ओयो जैसी कंपनियों के लिए बड़े चेक देखे हैं।

इस बीच, पेटीएम के संस्थापक और CEO विजय शेखर शर्मा ने कहा कि कई लोग भारत के अवसर को कम आंक सकते हैं, लेकिन यह देश एक ऐसा मौका दे रहा है जो कई दूसरे देशों के स्टार्टअप परिदृश्य को बौना साबित कर देगा। अगर हम अमेरिका, चीन या इंडोनेशिया सहित दुनिया के अन्य हिस्सों में हुई घटना पर ध्यान दें, तो भारत एक ऐसा अवसर है जो कई दूसरे देशों के प्रौद्योगिकी या स्टार्टअप इकोसिस्टम को बौना बना देगा… भारतीय कंपनियां देश के महत्वपूर्ण बाजारों पर कब्जा करने के लिए सक्षम होने के बाद निश्चित रूप से आगे बढ़ जाएंगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...