1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. शेयर बाजार में कोरोना की तबाही, सेंसेक्स के इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट

शेयर बाजार में कोरोना की तबाही, सेंसेक्स के इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

कोरोना वायरस का संक्रमण देश में तेजी से बढ़ने लगा है, लेकिन इस वक्त शेयर बाजार पर इस असर बुरी तरह पड़ रहा है, और आज भारी गिरावट के बाद शेयर मार्केट में लोअर सर्किट लगा। सेंसेक्स 3934.72 अंक की गिरावट के साथ 25,981.24 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 7610.25 के स्तर पर बंद हुआ।

जानलेवा कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ने से घरेलू बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली, जिसके कारण लोअर सर्किट लगा और 45 मिनट के लिए बंद करना पड़ा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 3934.72 अंक यानी 13.15 फीसदी की गिरावट के साथ 25,981.24 के स्तर पर बंद हुआ। बदा दें कि, सेंसेक्स के इतिहास की यह सबसे बड़ी गिरावट। नेसनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 1135.20 अंक यानी 12.98 फीसदी की गिरावट के साथ 7610.25 के स्तर पर बंद हुआ।

दिग्गज शेयरों की बात करे तो, एक्सिस बैंक, बाजाज फिन्सर्व, इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस, जी लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति, ग्रासिम, जेएसडब्ल्यू स्टील, एल एंड टी। वहीं, आज IRCTC के शेयरों में भी लोअर सर्किट लगा। बाजार खुलने के साथ कंपनी के शेयर पांच फीसदी तक लुढ़ककर 903 रुपए पर आ गए, जिसके बाद कंपनी के शेयरों पर लोअर सर्किट लग गया। ट्रेनों का परिचालन रद्द किए जाने की वजह से आईआरसीटीसी को सभी सेवाओं को बंद करना पड़ा।

बताते चलें कि, देश में कोरोना वायरस के चलते मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ते जा रही है, और अब तक यह आंकड़ा सात पहुंच गया है। कई राज्यों में लॉकडाउन घोषित किया गया है। महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या सबसे अधिक पहुंच गई है। वहीं, विदेशी नेविशक सतर्क हैं और भारतीय बाजार से लगातार पैसा निकाल रहे हैं। करीब दो हफ्ते में उन्होंने 50,000 करोड़ रुपए के शेयर बेचे हैं। डॉलर के मुकाबले रुपया में सोमवार को बड़ी गिरावट आई।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...