1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. ऐसे चेक करें ऑनलाइन एलआईसी पॉलिसी का स्टेटस, जानें आसान तरीका

ऐसे चेक करें ऑनलाइन एलआईसी पॉलिसी का स्टेटस, जानें आसान तरीका

Check LIC policy status online like this, know easy way; एलआईसी की किसी पॉलिसी में निवेश काफी फायदेमंद भी माना जाता है। देश के कई शहरों में इसके कार्यालय हैं और इसके एजेंट देशभर में फैले हुए हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया(एलआईसी) देश की सबसे भरोसेमंद इंश्योरेंस और सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है। बता दें कि देश की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी है। देश के कई शहरों में इसके कार्यालय हैं और इसके एजेंट देशभर में फैले हुए हैं। अब देश में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा, जो एलआईसी के बारे में नहीं जानता होगा। यही वजह है कि लोग एलआईसी में निवेश को ज्यादा सुरक्षित मानते हैं। एलआईसी की किसी पॉलिसी में निवेश काफी फायदेमंद भी माना जाता है। यह लोगों के भविष्य को सुरक्षित करने का काम करता है। आपने भी एलआईसी की किसी न किसी पॉलिसी में निवेश जरूर किया होगा। अगर नहीं किया है तो जरूर करना चाहिए। आज के समय में तो एलआईसी से जुड़े काम भी ऑनलाइन आसानी से हो रहे हैं।

कुछ साल पहले तक एलआईसी से जुड़े किसी भी तरह के काम के लिए लोगों को एलआईसी ऑफिस में जाना पड़ता था, लेकिन अब एलआईसी लगभग सभी सर्विसेज का ऑनलाइन एक्सेस देने लगी है। कई बार ऐसा होता है कि लोग अपनी बीमा पॉलिसी का प्रीमियम भरना ही भूल जाते हैं। ऐसे में यह सबसे बेहतर है कि आप ऑनलाइन माध्यम से पॉलिसी का स्टेटस चेक करते रहें।

ऑनलाइन ऐसे चेक करें एलआईसी पॉलिसी स्टेट्स

अपनी पॉलिसी स्टेट्स को जानने के लिए एलआईसी के ऑफिशियल वेबसाइट https://www.licindia.in/ पर जाएं।

इसके लिए आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए वेबसाइट लिंक https://ebiz.licindia.in/D2CPM/#Register पर जाएं।

अब अपना नाम, पॉलिसी संख्या, डेट ऑफ बर्थ डालें। इसके बाद जब आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा तो आप अपना एलआईसी अकाउंट खोलकर स्टेट्स जांच सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...